Wed. Apr 24th, 2024
    लोकसभा में कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने गौतम अडाणी और हिंडनबर्ग रिपोर्ट पर सरकार और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से पूछे सवाल

    लोकसभा में मंगलवार को कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने गौतम अडाणी और हिंडनबर्ग रिपोर्ट पर सरकार और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से सवाल पूछे। उन्होंने 45 मिनट की भाषण की शुरुआत भारत जोड़ो यात्रा के दौरान पूछे गए लोगों के सवालों से की।

    राहुल ने कहा, “2014 में गौतम अडाणी दुनिया के अमीरों की लिस्ट में 609वें नंबर पर थे। कुछ ही साल में न जाने क्या जादू हो गया, अडाणी इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर आ गए।” इस पर कांग्रेस सांसदों ने नारा लगाया ‘मोदी है तो मुमकिन है।’

    राहुल गांधी ने भारत जोड़ो यात्रा का जिक्र करते हुए कहा, “एक सवाल तमिलनाडु, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, केरल सब जगह सुनने को मिला। वो नाम था अडाणी जी। युवाओं ने मुझसे पूछा अडाणी जी बिजनेस में चले जाते हैं, सफल होते हैं, कभी फेल नहीं होते?

    अडानी जी पहले एक-दो बिजनेस करते थे और अब 8-10 सेक्टर में काम करते हैं? यह 2014 में 8 बिलियन डॉलर से 2022 तक 140 बिलियन डॉलर कैसे हो गया? युवाओं ने कहा कि मोदी जी स्टार्टअप की बात करते हैं, हमें भी सफलता हासिल करनी है? आप बताओ?”

    राहुल ने कहा, “दुनिया के सबसे अमीर लोगों की लिस्ट आती है. 2014 में अदानी दी 609वें नंबर पर थीं। सबसे नीचे।  जादू हुआ तो दूसरे नंबर पर पहुंच गए. हिमाचल में सेब की बात करें तो अदानी, कश्मीर में, अदानी।” अडानी जी, बंदरगाह और एयरपोर्ट हर जगह, अडानी जी सड़क पर चल रहे हैं, तो अडानी जी लोगों ने पूछा कि अडानी जी इतने सक्सेसफुल कैसे हो गए?

    राहुल ने एक तस्वीर सदन में दिखाई, इसमें मोदी और गौतम अडाणी नजर आ रहे थे। राहुल ने कहा, “इनका हिंदुस्तान के प्रधानमंत्री के साथ क्या रिश्ता है और कैसा रिश्ता है?” राहुल ने कहा, “अडाणी और मोदी जी के रिश्ते के बारे में बता देता हूं। ये रिश्ता कई साल पहले शुरू होता है, जब मोदी जी गुजरात के मुख्यमंत्री थे। मोदी जी और अडाणी साथ कंधे से कंधा मिलाकर खड़े रहे। मोदी जी को आइडिया दिया गया कि आप बिजनेसमैन के ग्रुप को साथ लाइए और वाइब्रेंट गुजरात बनाइए।

    मुझे लगता है कि जब असली जादू शुरू हुआ। प्रधानमंत्री दिल्ली आते हैं और 2014 में असली जादू शुरू होता है। अडानी 2014 में 609वें स्थान पर था और यह कुछ ही वर्षों में दूसरे नंबर पर कैसे पहुंच गया?”

    मेरा कहना है कि प्रधानमंत्री और भारत सरकार अडानी जी की मदद करती है। अडानी जी को भारत के सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों से हजारों करोड़ रुपये मिलते हैं। एसबीआई 27 हजार, पीएनबी 7 हजार… लिस्ट लंबी है। एलआईसी का एक्सपोजर 36 हजार करोड़ रुपए है। उनका पैसा मिस्टर अडानी के पास जाता है।”

    राहुल गांधी के आरोपों पर बीजेपी नेता रविशंकर प्रसाद ने मंगलवार को लोकसभा में पलटवार किया। रविशंकर ने कहा कि राहुल ने पीएम मोदी पर बेबुनियाद आरोप लगाए हैं। भारत की छवि को धूमिल करने वाले तमाम बड़े घोटालों में कांग्रेस के नेता शामिल थे।

    लोकसभा में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर चर्चा में हिस्सा लेते हुए केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने राहुल गांधी पर तंज कसा। उन्होंने कहा कि आज एक सज्जन ने हमारे प्रधान सेवक पर कटाक्ष किया। लेकिन बता दें कि 1971 में एक फाउंडेशन ने 30 साल के लिए 623 रुपये के किराए पर मेडिकल कॉलेज के लिए 40 एकड़ जमीन ली थी। लोगों को बार-बार कहा गया कि यहां कॉलेज खोला जाएगा, लेकिन एक परिवार ने उस पर गेस्ट हाउस बना लिया। अब मोदी सरकार ने वहां पहला मेडिकल कॉलेज खोला है।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *