Sat. Feb 4th, 2023
    sharad pawaar

    राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) के प्रमुख शरद पवार ने मंगलवार को कांग्रेस नेता सोनिया गांधी और पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी की प्रशंसा की और पूर्व प्रधानमंत्रियों इंदिरा गांधी और राजीव गांधी की हत्या के बावजूद उनकी ‘गरीबों की सेवा’ की सराहना की। गांधी परिवार पर प्रहार करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर हमला करते हुए कहा कि उन्होंने तब कुछ नहीं किया जब ‘निर्दोष लोगों को गुजरात में मारा जा रहा था।’

    सोनिया गांधी की राष्ट्रीयता के मुद्दे पर कांग्रेस पार्टी छोड़ने वाले पवार ने समाचार एजेंसी पीटीआई को कहा “एक परिवार द्वारा इस तरह का बलिदान। इंदिरा गांधी को मार दिया गया था। राजीव गांधी को मार दिया गया था। हमें गर्व महसूस करना चाहिए अगर सोनिया गांधी, राहुल गांधी इन दो हत्याओं के बावजूद गरीबों की सेवा कर रहे हैं। लेकिन प्रधानमंत्री केवल एक परिवार द्वारा देश को बर्बाद करने की बात करते हैं।”

    आप (मोदी) गुजरात में सत्ता में थे। वहां निर्दोष मारे गए। आपने वहां क्या किया? लोग जल गए लेकिन (आप) ने कुछ नहीं किया।”

    मराठा आरक्षण बिल पर टिप्पणी करते हुए पवार ने कहा कि वह अनिश्चित थे कि बिल कानूनी रूप से कितना झेलना पड़ेगा। उन्होंने कहा “मैं वकील नहीं हूं। मैंने कुछ वकीलों से बात की, मैं निश्चित रूप से मुंबई वापस जाने के बाद विशेषज्ञों से बात करूंगा और इसे (मुद्दे को) समझने की कोशिश करूंगा।”

    पवार की राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी और कांग्रेस पहले ही साथ मिल कर 2019 का लोकसभा चुनाव लड़ने की घोषणा कर चुके हैं। राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी पूर्व की यूपीए सरकार में भी शामिल थी। शरद पवार 1999 में सोनिया गाँधी के विदेशी मूल के मुद्दे को लेकर कांग्रेस से अलग हो गए थे और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी का गठन किया था। अब वो उस मुद्दे को बहुत पीछे छोड़ चुके हैं और मोदी और भाजपा को रोकने के लिए एक साथ आ चुके हैं।

    By आदर्श कुमार

    आदर्श कुमार ने इंजीनियरिंग की पढाई की है। राजनीति में रूचि होने के कारण उन्होंने इंजीनियरिंग की नौकरी छोड़ कर पत्रकारिता के क्षेत्र में कदम रखने का फैसला किया। उन्होंने कई वेबसाइट पर स्वतंत्र लेखक के रूप में काम किया है। द इन्डियन वायर पर वो राजनीति से जुड़े मुद्दों पर लिखते हैं।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *