दा इंडियन वायर » खेल » लुका मॉड्रिक ने जीता 2018 बैलोन डी ओर, रोनाल्डो और मेस्सी को छोड़ा पीछे
खेल

लुका मॉड्रिक ने जीता 2018 बैलोन डी ओर, रोनाल्डो और मेस्सी को छोड़ा पीछे

लुका मॉड्रिक

रियल मैड्रिड और क्रोएशिया के मीडफील्डर लूका मॉड्रिक ने कल देर रात पेरिस में हुए अवार्ड समारोह में पहली बार अपने नाम ‘बैलोन डी ओर अवार्ड’जीता। उन्होनें दशक से चलते आ रहे क्रिस्टियानो रोनाल्डो और लियोनेल मेस्सी का रिकार्ड तोड़ के अपने नाम यह अवार्ड किया। इससे पहले रोनाल्डो और मेस्सी के अलावा 2007 में ब्राजील के फुटबॉलर काका नें यह अवार्ड जीता था।


स्त्रोत: ESPN

बार्सिलोना के फुटबॉलर और पांच बार इस अवार्ड के चैंपियन रहे चुके मेस्सी इस बार इस सूची में टॉप तीन में भी नही रहें, मॉड्रिक के बाद इस दूसरे स्थान पर रोनाल्डो, और तीसरे में इस स्थान पर एंटोनी ग्रिएजमैन रहें। मेस्सी ने इस साल अपने क्लब और देश के लिए मिलाकर 49 गोल लगाए औऱ इस साल अपने क्लब बार्सिलोना को ला लीगा खिताब भी जितवाया, लेकिन फीफा विश्व कप के अंतर्गत वह अपनी टीम अर्जेंटीना के लिए बहतर साबित नहीं हो पाए और ना ही टीम को सेमीफाइनल तक ले जा पाए, इसलिए वह इस बार इस अवार्ड से चुक गए।

अवार्ड जीतने के बाद मॉड्रिक ने कहा कि ” एक बच्चे के रुप में हम सब सपना देखते हैं, मेरा भी सपना था कि मैं बड़े क्लबों की तरफ खेले और महत्वपूर्ण कप अपने नाम करू, उन्होने यह भी कहा कि बैलोन डी ओर अवार्ड एक सपने से बढ़के हैं, और इसे अपने नाम करना मेरी लिए एक गर्व की बात है, 2018 मैरे लिए एक अच्छा साल रहा हैं। मेरे पूरे करियर में मेने यह सीखा कि हम कठिन परिश्रम, अपने ऊपर विश्वास के बलबूते अपने जीवन मे कुछ भी हासिल कर सकते हैं।”

मॉड्रिक नें इस साल रियल मैड्रिड की तरफ से लगातार तीसरी बार चैंपियंस लीग में भी  कब्जा किया था, और फीफा  विश्वकप के दौरान अपनी टीम क्रोएशिया की टीम का सहारा भी बने रहे थे और सेमीफाइल में इंग्लैड की टीम को 2-1 से हराकर, फाइनल में पहली बार जगह भी बनायी थी, लेकिन विश्वकप नही जीत सकी। 33 साल के इस क्रोएशिया खिलाड़ी ने इस साल का फीफा विश्वकप 2018 एमवीपी, यूईएफए प्लेयर ऑफ दा इयर, बेस्ट फीफा फुटबॉलर ऑफ दा इयर अवार्ड भी अपने नाम किया, और फुटबॉल फेडरेशन ऑफ हिस्ट्री एंड स्टैस्टिक्स की तरफ से नंबर-1 खिलाड़ी भी रहे।

About the author

अंकुर पटवाल

अंकुर पटवाल ने पत्राकारिता की पढ़ाई की है और मीडिया में डिग्री ली है। अंकुर इससे पहले इंडिया वॉइस के लिए लेखक के तौर पर काम करते थे, और अब इंडियन वॉयर के लिए खेल के संबंध में लिखते है

Add Comment

Click here to post a comment




फेसबुक पर दा इंडियन वायर से जुड़िये!