Sat. Nov 26th, 2022
    सीटों के बंटवारे को लेकर मिले राहुल और लालू

    बिहार में लोकसभा सीटों के बंटवारे को लेकर विपक्ष की ओर से अबतक कोई अधिकारिक घोषणा नहीं हुई है। हालांकि यह खबरें जरुर है कि कांग्रेस और राजद (राष्ट्रीय जनता दल) व कुछ अन्य गठबंधन कर चुनाव लड़ेंगे। सीटों के बंटवारे को लेकर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी राजद मुखिया लालू यादव से मिलने जेल पहुंचे।

    सूत्रों की मानें तो बंटवारा पूरी तरह लगभग तय हो चुका है, केवल तीन सीटों को लेकर बात अटकी हुई है। राजद के एक नेता का दावा है कि राजद और कांग्रेस के शीर्ष नेताओं के बीच कम से कम दो दौर की बातचीत हो चुकी है और दोनों दल सम्मानजनक सीट बंटवारे के करीब हैं। पिछले दिनों कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और राजद के वरिष्ठ नेता तेजस्वी यादव के बीच भी बातचीत हुई थी।

    खबरों के मुताबिक मुंगेर, मधेपुरा और दरभंगा सीट को लेकर बात अटकी हुई है। सूत्रों का कहना है कि कांग्रेस मोकामा के विधायक अनंत सिंह को मुंगेर सीट से चुनाव लड़वाना चाहती है जबकि राजद इसके खिलाफ है। राजद के नेता और बिहार विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव ने अनंत सिंह को ‘बैड एलीमेंट’ बताया है और उन्होंने कहा है कि महागठबंधन में ऐसे लोगों की कोई जगह नहीं है।

    वहीं दूसरी ओर दरभंगा के लिए भी पेंच फंसा हुआ माना जा रहा है। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) से निलंबित नेता और सांसद कीर्ति आजाद भाजपा छोड़कर अब कांग्रेस के खेमे में शामिल हो चुके हैं। इसके बाद कांग्रेस दरभंगा से कीर्ति को ही उतारना चाह रही है, जबकि महागठबंधन में शामिल विकासशील इंसान पार्टी के प्रमुख मुकेश सहनी इसी सीट से चुनाव लड़ने का मन बना चुके हैं।

    राजद प्रवक्ता मृत्युंजय तिवारी के अनुसार सीटों का बंटवारा अंतिम चरण में है। जल्द ही अधिकारिक घोषणा कर दी जाएगी। कांग्रेस ने गठबंधन में शामिल अन्य दलों से फिलहाल बात इसलिए नहीं की है क्योंकि वे चाहते हैं कि पहले वे अपनी इच्छानुसार सीटें ले लें और बाद में अन्य को हिस्सा मिले।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *