Sun. May 19th, 2024
    आरजेडी अध्यक्ष

    अपने हालिया बयान में आरजेडी सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव ने कहा है कि नवंबर में पार्टी में आन्तरिक चुनाव होंगे। इन चुनावों में आरजेडी का नया राष्ट्रीय अध्यक्ष चुना जाएगा। उनके इस बयान पर आरजेडी के वरिष्ठ नेता रघुवंश प्रसाद सिंह ने अपनी प्रतिक्रिया दी है। आरजेडी सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव पर तंज कसते हुए उन्होंने कहा कि सबको पता है कि आरजेडी का अगला अध्यक्ष किसे चुना जाना है। आन्तरिक चुनाव एक दिखावा मात्र है। संगठन चुनाव राजनीतिक औपचारिकता है। बता दें कि गुरूवार को आरजेडी की तरफ से जारी विज्ञप्ति में कहा गया है कि आगामी 19 अक्टूबर को आरजेडी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक होगी। 20 नवंबर को आरजेडी की राष्ट्रीय समिति की बैठक होगी और उसी दिन पार्टी का नया राष्ट्रीय अध्यक्ष चुना जाएगा।

    रघुवंश प्रसाद सिंह
    रघुवंश प्रसाद सिंह ने कहा संगठन चुनाव राजनीतिक औपचारिकता

    लालू प्रसाद यादव ने आरजेडी की स्थापना वर्ष 1997 में की थी। लालू प्रसाद यादव स्थापना के वक्त से ही आरजेडी की कमान संभाले हुए हैं। चारा घोटाले में फंसने के बाद लालू प्रसाद यादव को सीबीआई की विशेष अदालत ने सजा सुनाई थी जिसकी वजह से उन्हें जेल जाना पड़ा था। जेल जाने से पहले लालू प्रसाद यादव ने पत्नी राबड़ी देवी को बिहार का मुख्यमंत्री पद सौंप दिया था। लालू प्रसाद यादव को पार्टी अध्यक्ष बनाए रखने के लिए आरजेडी को अपना पार्टी संविधान बदलना पड़ा था। आरजेडी के पार्टी संविधान के तहत पहले यह व्यवस्था थी कि अदालत द्वारा दोषी करार दिया गया कोई भी व्यक्ति पार्टी का अध्यक्ष नहीं बन सकता लेकिन लालू प्रसाद यादव को पार्टी अध्यक्ष बनाए रखने के लिए इस कानून में बदलाव किया गया था।

    परिवार का कोई चेहरा आगे करेंगे लालू यादव

    आरजेडी सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव का बतौर आरजेडी अध्यक्ष कार्यकाल समाप्त होने में अभी काफी समय है फिर भी आरजेडी एहतियातन नया अध्यक्ष चुनने का कदम उठा रही है। बतौर आरजेडी अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव का कार्यकाल 17 जनवरी, 2019 को समाप्त हो रहा है पर एहतियातन आरजेडी अभी से उनका उत्तराधिकारी तलाशना शुरू कर चुकी है। आरजेडी का एक धड़ा इस बाबत चिंतित है कि अगर लालू प्रसाद यादव को फिर से जेल हो गई तो आरजेडी नेतृत्वविहीन हो जाएगी। ऐसे में आरजेडी अभी से किसी को एहतियातन पार्टी अध्यक्ष बनाना चाहती है। अटकलें लगाई जा रही हैं कि लालू प्रसाद यादव की पत्नी राबड़ी देवी या सुपुत्री मीसा भारती आरजेडी अध्यक्ष का पद सम्भाल सकती हैं।

    By हिमांशु पांडेय

    हिमांशु पाण्डेय दा इंडियन वायर के हिंदी संस्करण पर राजनीति संपादक की भूमिका में कार्यरत है। भारत की राजनीति के केंद्र बिंदु माने जाने वाले उत्तर प्रदेश से ताल्लुक रखने वाले हिमांशु भारत की राजनीतिक उठापटक से पूर्णतया वाकिफ है।मैकेनिकल इंजीनियरिंग में स्नातक करने के बाद, राजनीति और लेखन में उनके रुझान ने उन्हें पत्रकारिता की तरफ आकर्षित किया। हिमांशु दा इंडियन वायर के माध्यम से ताजातरीन राजनीतिक और सामाजिक मुद्दों पर अपने विचारों को आम जन तक पहुंचाते हैं।