Wed. May 29th, 2024
    लखनऊ मेट्रो योगी आदित्यनाथ उद्घाटन

    उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में आज मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ लखनऊ मेट्रो का उद्घाटन करेंगे। इस मौके पर उनके साथ केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह भी होंगे। बता दें कि लखनऊ मेट्रो का काम अखिलेश यादव की सरकार ने शुरू किया था।

    आज यानि 5 सितम्बर को मेट्रो का उद्घाटन हुआ और कल 6 सितम्बर से आम जनता इसकी सवारी कर पाएगी। योगी आदित्यनाथ और राजनाथ सिंह ने लखनऊ के ट्रांसपोर्ट नगर स्टेशन पर मेट्रो को हरी झंडी दिखाई। इसके बाद दोनों नेता मेट्रो में सवार हो कर पहली राइड का आनंद लिया।

    उद्घाटन समारोह के दौरान योगी आदित्यनाथ ने कहा कि समय पर किसी भी योजना का पूरा होना बड़ी बात है। योगी ने मेट्रो पूरा होने पर श्रीधरन और उनकी टीम को बधाई दी।

    अखिलेश यादव का ड्रीम प्रोजेक्ट

    आपको बता दें कि लखनऊ मेट्रो का काम समाजवादी पार्टी के कार्यकाल के दौरान शुरू हुआ था। उस समय मुख्यमंत्री अखिलेश यादव इसे अपना ड्रीम प्रोजेक्ट बताते थे। यह इस बात से जाहिर है कि मेट्रो के हर शुरूआती दौर में अखिलेश इसके साथ खड़े दिखे।

    चूँकि अब अखिलेश यादव की सरकार नहीं रही, इसलिए वह इसका उद्घाटन नहीं कर पाएंगे। बावजूद इसके, अखिलेश यादव ने ट्वीट करके इसपर अपनी ख़ुशी जताई और लोगों को बधाई दी।

    खबर यह भी है कि पहले भी एक बार लखनऊ मेट्रो का उद्घाटन किया गया था, जिसे अखिलेश यादव ने सम्पन किया था। अखिलेश यादव ने योगी आदित्यनाथ से पहले उद्घाटन कर यह जताने की कोशिश की, कि पहले यह सपना उनका था। बाद में चाहे कोई भी उद्घाटन कर इसका श्रेय लेने की कोशिश करे।

    लखनऊ मेट्रो अखिलेश यादव

    अखिलेश यादव ने उस समय अपने पिता मुलायम सिंह यादव और पत्नी डिंपल यादव के साथ लखनऊ मेट्रो की एक तस्वीर शेयर की थी। अपने उस उद्घाटन समारोह को अखिलेश यादव ने अब ट्विटर पर लोगों को याद दिलाया है, और लिखा, “इंजन तो पहले ही चल दिया था…डिब्बे तो पीछे आने ही थे”।

    By पंकज सिंह चौहान

    पंकज दा इंडियन वायर के मुख्य संपादक हैं। वे राजनीति, व्यापार समेत कई क्षेत्रों के बारे में लिखते हैं।