Tue. Jan 31st, 2023
    रज़ा अकादमी ने फिल्म "राम जन्मभूमि" को सर्टिफिकेट देने के कारण सीबीएफसी पर उठाया सवाल

    मुंबई आधारित एनजीओ रज़ा अकादमी ने अपनी चिंता व्यक्त की थी जब पिछले साल नवंबर में फिल्म ‘राम जन्मभूमि’ का ट्रेलर रिलीज़ हुआ था। संगठन के सदस्यों ने दावा किया कि यूपी शिया बोर्ड मुख्य वसीम रिज़वी द्वारा निर्मित फिल्म ने सुन्नी मुसलमानो की भावनाओं को ठेस पहुंचाई है। फिल्म 29 मार्च को रिलीज़ हो रही है मगर एनजीओ के सदस्य खुश नहीं हैं।

    रजा अकादमी ने सीबीएफसी से एक पत्र के जरिये सवाल किया है कि क्या उन्होंने फिल्म को सेंसर सर्टिफिकेट दे दिया है। अकादमी के महासचिव एम सईद नूरी ने लिखा-“कृपया लिखित में बताये कि क्या आपने फिल्म ‘राम जन्मभूमि’ को सर्टिफिकेट दिया है।”

    रजा अकादमी ने पिछले साल 27 नवम्बर को भी सीबीएफसी को पत्र लिखा था जब फिल्म का ट्रेलर रिलीज़ हुआ था। उन्होंने सीबीएफसी से ट्रेलर हटाने की मांग की थी क्योंकि उनके अनुसार, ये मुस्लिम धर्म को बदनाम कर रहा था और धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुँचा रहा था।

    हालांकि, एनजीओ को कोई लिखित जवाब नहीं मिला। उन्होंने फिल्म के मेकर्स के खिलाफ 18 दिसम्बर को सर जेजे मार्ग पुलिस स्टेशन में एफआईआर भी दर्ज़ कराई थी।

    https://youtu.be/LGGVPbrAomo

    अब फिल्म की बात की जाये तो, इसका निर्देशन सनोज मिश्रा ने किया है जिसमे मनोज जोशी और गोविन्द नामदेव मुख्य भूमिका निभाते दिखाई देंगे। फिल्म अयोध्या में राम मंदिर के विवादित मामले पर आधारित है।

    फिल्म का ट्रेलर पिछले साल 19 नवंबर को रिलीज़ किया गया था और कई विवादों में घिर गया। इसके परिणामस्वरूप बॉम्बे हाई कोर्ट का एक फैसला आया जिसने फिल्म के निर्माता वसीम रिजवी को सीबीएफसी से प्राधिकरण के बिना फिल्म को सिनेमाघरों में ले जाने से रोक दिया।

    By साक्षी बंसल

    पत्रकारिता की छात्रा जिसे ख़बरों की दुनिया में रूचि है।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *