दा इंडियन वायर » खेल » रोहित शर्मा सौरव गांगुली के 22 शतको के रिकॉर्ड को पछाड़ने की कगार पर
खेल

रोहित शर्मा सौरव गांगुली के 22 शतको के रिकॉर्ड को पछाड़ने की कगार पर

रोहित शर्मा, सौरव गांगुली

भारतीय टीम के समिति ओवर के उपकप्तान रोहित शर्मा, पूर्व कप्तान सौरव गांगुली के साथ एकदिवसीय प्रारूप मे 22 शतक लगाने वाले खिलाड़ी बने हुए है। रोहित शर्मा के नाम इस समय एकदिवसीय प्रारूप में 22 शतक है, जो इस समय भारत की ओर से तीसरे नंबर पर सबसे अधिक शतक लगाने वाले खिलाड़ियो में सौरव गांगुली के साथ बने हुए है। हिटमैन इस न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे सीरीज का अंत शतक लगाकर करना चाहेंगे और गांगुली के 22 शतक के रिकॉर्ड को पछाड़कर आगे बढ़ना चाहेंगे। रोहित का इस सीरीज में सर्वोच्च स्कोर 87 रन है, जो उन्होने दूसरे वनडे में बनाए थे।

इस सूची में सबसे टॉप पर भारत के मास्टर ब्लास्टर बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर का नाम आता है, जिनके नाम एकदिवसीय मैच में 49 शतक है। उनके पीछे भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली बने हुए है, जिनके नाम इस समय 39 वनडे शतक है। यह दोनो सुपरस्टार खिलाड़ी वनडे क्रिकेट में सबसे अधिक शतक लगाने वाले खिलाड़ी है।

अगर रोहित शर्मा पांचवे वनडे मैच में न्यूजीलैंड के खिलाफ शतक लगाते है तो वह भारत की तरफ से एकदिवसीय प्रारूप में सबसे अधिक शतक लगाने वालो की सूची में तीसरे स्थान पर आ गए थे। कुल मिलाकर पूरे विश्व में वह फिर सातवें स्थान पर आ जाएंगे और वेस्टइंडीज के विस्फोटक बल्लेबाज क्रिस गेल की बराबरी कर लेंगे, जिनके नाम इस समय 23 एकदिवसीय शतक है। रोहित इस समय 22 शतक के साथ गांगुली और तिलकरतने दिलशान के साथ बने हुए है।

भारतीय टीम के ओपनर बल्लेबाज रोहित शर्मा भारतीय टीम में छह साल तक अनियमित खिलाड़ी रहे थे, वह टीम के लिए नियमित सदस्य तब बने जब उन्हे 2013 में भारतीय टीम के लिए ओपनिंग संभालने का मौका मिला। उसके बाद, से उन्हें कभी वनडे टीम से बाहर नही किया गया।

साल 2017 में, उन्हे कप्तान विराट कोहली की अनउपस्थिति में पहली बार भारतीय टीम का कप्तान बनने का मौका मिला। इससे पहले रोहित ने कई अवसरो पर भारतीय टीम के लिए कप्तानी की और वह इस समय बाकी न्यूजीलैंड के दौरे पर भी टीम के कप्तान बने हुए है।

इस सीरीज का आखिरी और फाइनल वनडे मैच रविवार को वेलिंग्टन में खेला जाएगा। भारत ने पहले ही सीरीज में 3-1 से बढ़त बना रखी है और आखिरी वनडे मैच जीतकर टीम सीरीज का अंत खास जीत के साथ करना चाहेगी।

About the author

अंकुर पटवाल

अंकुर पटवाल ने पत्राकारिता की पढ़ाई की है और मीडिया में डिग्री ली है। अंकुर इससे पहले इंडिया वॉइस के लिए लेखक के तौर पर काम करते थे, और अब इंडियन वॉयर के लिए खेल के संबंध में लिखते है

Add Comment

Click here to post a comment

फेसबुक पर दा इंडियन वायर से जुड़िये!