Sat. Feb 4th, 2023
    दिनेश कार्तिक

    इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 12 वें संस्करण में पहले पांच मैचों में से चार में जीत के बाद कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) को अब लगातार छह मैचो में हार का सामना करना पड़ा है। आखिरी टीम जिसने कोलकाता को मात दी थी वह राजस्थान रॉयल्स है। इससे पहले आईपीएल 12 में दोनो के बीच पहली भिड़ंत 7 अप्रैल को हुई थी, जहां केकेआर ने 8 विकेट से जीत दर्ज की थी।

    यह दुर्लभ दिनों में से एक था जब पावर-हिटर आंद्रे रसेल ने 14 गेंदो पर 14 रन बनाए, लेकिन यह कप्तान दिनेश कार्तिक थे जिन्होंने 20 ओवरों में कोलकाता नाइट राइडर्स को 175/6 के कुल स्कोर तक पहुंचाया। कार्तिक ने 50 गेंदों पर नाबाद 97 रन बनाए जबकि शेष बल्लेबाजी ब्रिगेड ने बेहद निराश किया।

    हालांकि, कोलकाता के गेंदबाज राजस्थान रॉयल्स के बल्लेबाजी आक्रमण को रोकने में सक्षम नहीं थे, जिन्होंने 176 गेंदों के लक्ष्य को सफलतापूर्वक छोड़ दिया। आईपीएल 2019 प्रतियोगिता में कोलकाता की छठी सीधे हार के बावजूद, कार्तिक को अपनी इस पारी के लिए विशेष रूप से प्रशंसा मिली, क्योंकि भारत के लिए विश्व कप में उनके शामिल किए जाने पर कई लोगों ने सवाल उठाया था।

    दिनेश कार्तिक विश्व कप के लिए सही विकल्प है: रोहन गावस्कर

    इसी तथ्य को बताते हुए, पूर्व भारतीय क्रिकेटर और विशेषज्ञ रोहन गावस्कर ने कहा कि बहुत सारे लोग थे जो युवा ऋषभ पंत के आगे कार्तिक के चयन से नाखुश थे। दिल्ली कैपिटिल्स के खिलाड़ी ने भी 22 अप्रैल को आरआर के खिलाफ 78 रन की नाबाद पारी खेली थी और अपनी टीम को शीर्ष अंक तालिका में शीर्ष स्थान पर पहुचाने में मदद की थी।

    हालांकि, पूर्व भारतीय बल्लेबाज रोहन गावस्कर ने न्यूज-18 को बताया कि,

    “दिनेश कार्तिक विश्व कप के लिए सही विकल्प थे।” उन्होंने केकेआर के कप्तान की प्रशंसा करते हुए कहा कि वह “शांति और अनुभव” लाते है और आरआर के खिलाफ पारी से बड़ा सबूत क्या है।

    रोहन गावस्कर ने आगे कहा, ” वह दिनेश कार्तिक जब बल्लेबाजी करने आए थे तब टीम संघर्ष कर रही थी, केकेआर की पारी में कोई गति नजर नही आ रही थी, वह पारी में गोंद की तरह थे और आखिरी तक टिके रहे, वह विस्फोटक नजर आ रहे थे। कुल मिलाकर, दिनेश कार्तिक द्वारा एक जबरदस्त पारी थी, और यह आईपीएल की उनकी सर्वोच्च पारी थी। यह दुर्भाग्यपूर्ण था कि वह शतक नहीं बना सके लेकिन उन्हें इस बात से खुश होना चाहिए कि उन्होंने वास्तव में अच्छी बल्लेबाजी की।”

    By अंकुर पटवाल

    अंकुर पटवाल ने पत्राकारिता की पढ़ाई की है और मीडिया में डिग्री ली है। अंकुर इससे पहले इंडिया वॉइस के लिए लेखक के तौर पर काम करते थे, और अब इंडियन वॉयर के लिए खेल के संबंध में लिखते है

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *