रेल यात्रा पर निबंध

train journey essay in hindi
bitcoin trading

लंबी दूरी की यात्रा के लिए ट्रेन का सफर एक अच्छा विकल्प माना जाता है। ट्रेन हमारे देश में परिवहन के सबसे सामान्य साधनों में से एक है। इसका इस्तेमाल सामान के साथ-साथ लोगों को ले जाने के लिए भी किया जाता है। ट्रेन की यात्रा एक शानदार अनुभव प्रदान करती है। लंबी दूरी की यात्रा के दौरान यह न केवल आरामदायक है, बल्कि काफी किफायती विकल्प भी है।

विषय-सूचि

रेल यात्रा पर निबंध, short essay on train journey in hindi (200 शब्द)

ट्रेन की यात्रा सबसे सुखद यात्राओं में से एक है। मैं अक्सर लंबी दूरी की यात्रा करता हूं और बसों, ट्रेनों के साथ-साथ हवाई जहाज से भी यात्रा करता हूं। जबकि इनमें से प्रत्येक यात्रा के अपने फायदे हैं, मुझे व्यक्तिगत रूप से ट्रेन यात्राएं पसंद हैं।

यदि आपके पास पर्याप्त समय है और लंबी दूरी तय करनी है तो ट्रेन से यात्रा करना सबसे अच्छा है। यह परिवहन का एकमात्र साधन है जो आपको यात्रा के दौरान आराम से सोने की अनुमति देता है। मैं रात में यात्रा करना पसंद करता हूं। मैं अपनी यात्रा के दौरान आराम से ट्रेन में सो सकता हूं और अपनी आधिकारिक यात्राओं के दौरान काम करने के लिए ताजा और सिर जगा सकता हूं।

ट्रेन से मेरी सबसे यादगार यात्रा तब हुई थी जब मैंने पिछले साल दिल्ली से लखनऊ की यात्रा की थी। मैं लखनऊ में अपने रिश्तेदारों से मिलने गया था। इस ट्रेन यात्रा के दौरान, मैं कॉलेज के छात्रों के एक समूह से मिला। समूह जीवंत, हंसमुख और बेहद मिलनसार था।

जैसाकि मैं उनके पास बैठा था, उन्होंने मुझे कुछ स्नैक्स और कोल्ड ड्रिंक की पेशकश की। वे जल्द ही मुझसे बातचीत करने लगे। उन्होंने अपने कुछ अनुभव सुनाए और मैंने उन्हें साझा किया। मैंने उन्हें करियर सलाह भी दी। छह घंटे की यात्रा बहुत तेजी से गुजरी और हम लखनऊ पहुँचे। जैसा कि हमने भाग लिया, हमने अपने फोन नंबरों का आदान-प्रदान किया और संपर्क में रहने का वादा किया।

रेल यात्रा पर निबंध, train journey essay in hindi (300 शब्द)

train journey

प्रस्तावना :

ट्रेन का सफर हमेशा मजेदार होता है। उन्होंने हमेशा मुझे उत्साहित किया है। मैं बचपन से ही ट्रेनों से यात्रा कर रहा हूं। मेरे नाना कानपुर में रहते थे और हम दिल्ली में ही रहते थे। हम हमेशा कानपुर पहुंचने के लिए रात की ट्रेन से यात्रा करते थे। हमने साल में दो बार उनसे मुलाकात की और मैं वास्तव में इस यात्रा का इंतजार कर रहा था।

मैं इंतज़ार इसलिए नहीं क्र रहा था की  मैं अपने दादा-दादी से मिलना पसंद करता था, बल्कि इसलिए  क्योंकि मुझे ट्रेन की यात्रा बहुत पसंद थी। मेरी बहन इसे बहुत पसंद करती थी और साथ में हम बहुत मस्ती करते थे।

मेरी सबसे यादगार ट्रेन यात्रा :

हम अपनी गर्मियों और सर्दियों की छुट्टियों के दौरान ज्यादातर अपनी माँ के साथ वहाँ जाते थे। हालाँकि, एक बार मेरी चाची और चचेरे भाई भी हमारे साथ थे। यह मेरे जीवन की सबसे अच्छी ट्रेन यात्राओं में से एक थी। हमारी माँ ने हमारे लिए जो स्वादिष्ट बिरयानी खाई थी उसके बाद हम सबसे ऊपर की बर्थ पर बैठ गए थे।

हमने पहले ही योजना बना ली थी कि हम एक-दूसरे की कंपनी में यात्रा का आनंद लेने के लिए देर रात तक जागेंगे। हमने ताश खेलकर मस्ती शुरू की। जैसे ही हमने एक खेल समाप्त किया या दो, मध्य बर्थ में बैठे दो लड़कों ने हमसे पूछा कि क्या वे हमसे जुड़ सकते हैं। जब अधिक संख्या में खिलाड़ी शामिल होते हैं तो ताश खेलना हमेशा मजेदार होता है।

तो, हम सहमत हुए। हमारा खेल और अधिक रोमांचक हो गया और हम लगभग दो-तीन घंटे तक खेलते रहे। चूंकि हमारे डिब्बे में केवल हम और उन दो भाइयों और उनके माता-पिता का कब्जा था, इसलिए लाइट बंद करने का कोई उपद्रव नहीं था।

ताश खेलने के बाद, हमने गूंगे चरवाहों का खेल शुरू किया। यह सब और मजेदार था। चूंकि, अब हम लगभग चार घंटे खेल रहे थे, हमें भूख लगी और यह नाश्ते का समय था। हमने चुपके से अपने बैग से चिप्स और बिस्कुट निकाले। हम चटखारे लेते, चुटकुले सुनाते और दिल खोलकर हँसते थे जैसे कि हम नाश्ता खाते हैं। रात के लगभग 2 बज रहे थे जब हमने सोने का फैसला किया।

निष्कर्ष :

यह वास्तव में एक शानदार अनुभव था। मैं इस रेल यात्रा को जीवन भर याद रखूंगा। मैंने यादों को हमेशा के लिए संजो कर रख दिया।

रेल यात्रा पर निबंध, train journey essay in hindi (400 शब्द)

train journey

प्रस्तावना :

यह सितंबर का महीना था और शरद ऋतु का विराम कुछ ही हफ्तों में शुरू होने वाला था। हमारी पहली अवधि की परीक्षाएं समाप्त हो चुकी थीं और हम कम से कम कुछ दिनों के लिए पढ़ाई के बोझ से मुक्त थे। हमारे स्कूल में शरद ऋतु की छुट्टी के दौरान विभिन्न स्थानों पर भ्रमण की योजना है। मैं हमेशा से ऐसी यात्रा पर जाना चाहता था और अपने दोस्तों के साथ मस्ती करता था।

दोस्तों के साथ मेरी पहली ट्रेन यात्रा :

जबकि मेरे माता-पिता ने मुझे स्थानीय स्कूल के भ्रमण पर जाने की अनुमति दी थी, वे हमेशा मुझे बाहर तैनात यात्राओं पर भेजने के बारे में संदेह करते थे। उन्हें लगा कि मैं बहुत छोटा और लापरवाह हूं और इस तरह मुझे भेजने में उन्हें अक्सर डर लगता है।

मैंने उन्हें हर साल समझाने की कोशिश की मैंने नोटिस बोर्ड पर चिपकाए गए इन स्कूल ट्रिप के बारे में नोटिस किया लेकिन उन्होंने मना कर दिया। हालाँकि, सातवीं कक्षा में बहुत समझाने के बाद, मेरी माँ ने वादा किया कि जब मैं कक्षा IX में पहुँचूँगी तो वह मुझे भेज देगी क्योंकि मैं बड़ी हो जाऊँगी और तब तक और अधिक परिपक्व हो जाऊँगी।

इसलिए, पिछले साल मैंने उसे अपना वादा याद दिलाया। हालांकि अनिच्छुक, वह मुझे अपनी स्कूल यात्रा पर जयपुर भेजने के लिए तैयार हो गई। उसने मेरे पिता को भी मना लिया और उसने यात्रा के लिए जमा की गई राशि के साथ लिखित सहमति दे दी। मेरी खुशी कोई सीमा नहीं जानता था।

मेरे करीबियों में से कुछ को उनके माता-पिता से भी सहमति मिली थी और हम अपनी यात्रा को लेकर बहुत रोमांचित थे। मैं न केवल जयपुर जाने के बारे में बल्कि ट्रेन यात्रा के बारे में भी उत्साहित था।

मेरी ट्रेन यात्रा का अनुभव :

मैं भाग्यशाली था कि मुझे विंडो सीट मिली। यह लगभग 5 घंटे की एक दिन की यात्रा थी और खिड़की के बाहर देखने के लिए बहुत कुछ था। छोटी रेत की पहाड़ियों, हरे-भरे खेतों और लंबी सड़कों का नजारा मुझे रोमांचित करता था और मैं यात्रा के अधिकांश भाग के लिए खिड़की से चिपके रहता था।

बाकी की यात्रा के लिए, हमने गूंगा चराड और अंताक्षरी खेली जो सुपर मजेदार थी। मैं बस कामना करता हूं कि यात्रा कभी खत्म न हो। हालाँकि, इससे पहले कि हम कुछ समझ पाते, हम जयपुर स्टेशन पहुँच गए। जैसा कि मैंने गुलाबी शहर में किले से किले तक घूम लिया, मैंने अपने गृह नगर में ट्रेन यात्रा का सपना देखा क्योंकि मैंने ट्रेन की सवारी का पूरा आनंद लिया। हमारी ट्रेन यात्रा वापस घर पर उतनी ही मजेदार थी।

निष्कर्ष :

ट्रेन के सफर ने मुझे हमेशा रोमांचित किया। मैं उनमें से काफी पर चला गया हूं, लेकिन यह सब मेरे दोस्तों के साथ था के रूप में अधिक विशेष था। मैं इस तरह की और रेल यात्राओं के लिए उत्सुक हूं।

रेल यात्रा पर निबंध, train journey experience essay in hindi (500 शब्द)

प्रस्तावना :

ट्रेन के सफर ने मुझे हमेशा रोमांचित किया। दिन की यात्रा हो या रात की यात्रा, मैं हमेशा ट्रेन से यात्रा करना पसंद करता हूं। ट्रेन से अपने दिन के सफर के दौरान, मुझे खिड़की से बैठकर बाहर का नज़ारा देखना बहुत पसंद है। मुझे बस हरे-भरे खेत, विशाल पेड़, झोपड़ियाँ और जल-प्रपात दिखाई पड़ते हैं।

मैं चलती ट्रेन से इस नज़ारे को देखने के लिए घंटों बैठ सकता हूँ। रात की यात्रा के बारे में मुझे क्या पसंद है कि ट्रेनें बहुत अधिक स्थान और आराम प्रदान करती हैं। हम आराम से लेट सकते हैं और सोने के लिए रुक सकते हैं। चलती ट्रेन में सोना अपने आप में एक अनुभव है और मुझे इससे प्यार है।

मेरी शिमला से कालका तक की रेल यात्रा :

जबकि मेरी सभी रेल यात्राएँ यादगार रही हैं, एक ऐसा है जिसे मैं हमेशा के लिए संजो कर रखूँगा। यह शिमला से कालका तक मेरी ट्रेन यात्रा थी। ट्रेन का यह सफर किसी और जैसा नहीं था।

हमने शिमला – कालका ट्रेन यात्रा के बारे में बहुत कुछ सुना था और वास्तव में इसका अनुभव करना चाहते थे। कहा जाता है कि यह ट्रेन यूनेस्को की विश्व धरोहर सूची में आती है। हालाँकि, चूंकि हमारी योजना अचानक बनी थी, इसलिए हम कालका से शिमला की यात्रा के लिए टिकट नहीं पा सके, जो निराशाजनक था।

सबसे पहले, हमने यात्रा को रद्द करने या स्थगित करने के बारे में सोचा लेकिन फिर हमने शिमला के लिए बस लेने का फैसला किया। शिमला से कालका के लिए टिकट उपलब्ध थे, इसलिए हमने इस मार्ग पर चलने वाली टॉय ट्रेन के बारे में अपनी यात्रा की वापसी की बात की।

जब मैं शिमला की अपनी यात्रा को लेकर उत्साहित था और अपने परिवार के साथ इसका हर तरह से आनंद लेता था, मैं लगातार अपनी यात्रा के बारे में घर वापस आने का सपना देख रहा था, क्योंकि मैं टॉय ट्रेन के अनुभव का इंतजार नहीं कर सकता था।

मेरी बहुत बढ़िया ट्रेन यात्रा का अनुभव :

हम ट्रेन के प्रस्थान समय से कुछ मिनट पहले स्टेशन पहुँच गए। मैं ट्रेन को देखकर रोमांचित था और उस पर सवार होने की प्रतीक्षा नहीं कर सकता था। हमने जल्दी ही अपना सामान ट्रेन में रख दिया और अपनी सीट पर बैठ गए। बाहर की मनोहारी दृश्य देखने के लिए मैंने खिड़की वाली सीट पकड़ ली।

जैसे ही ट्रेन शुरू हुई, मैंने देखा कि चीड़ के पेड़ों से ढकी पहाड़ियों का दिलकश नज़ारा है। चारों तरफ हरियाली थी। एक रात पहले बारिश हुई थी और इस तरह वनस्पतियों को भी हरियाली और ताजा लग रही थी। यह एक लुभावनी दृष्टि थी।

टॉय ट्रेन 96 किमी की दूरी तय करती है और इस यात्रा के दौरान जब हम ऊब गए तो एक भी क्षण नहीं था। देखने और अनुभव करने के लिए बहुत कुछ था। ट्रेन धीमी गति से यात्रा करती है और कालका पहुंचने में लगभग 5-6 घंटे लगते हैं ताकि हम प्राकृतिक परिवेश का पूरा अनुभव कर सकें।

यह 102 सुरंगों से होकर जाता है और यह यात्रा को और अधिक अद्भुत बनाता है। यह 864 पुलों के रूप में भी गुजरता है और एक अनुभव प्रदान करता है जो एक तरह का है। जब मैं अपनी यात्रा के अधिकांश भाग के लिए खिड़की से बैठ गया, तो मैं भी गया और ट्रेन के दरवाजे से लगभग एक घंटे तक खड़ा रहा।

निष्कर्ष :

शिमला से कालका तक की मेरी हर रेल यात्रा सुखद रही। अनुभव बस बेजोड़ था। प्रत्येक ट्रेन यात्रा प्रेमी को अपने जीवन काल में कम से कम एक बार इसका अनुभव करना चाहिए। प्रकृति प्रेमियों को यह सब अधिक पसंद आएगा।

रेल यात्रा के बारे में निबंध, train journey experience essay in hindi (500 शब्द)

train journey

प्रस्तावना :

ट्रेन की यात्रा को वे कई तरह के लाभों के कारण पसंद करते हैं। हालांकि, कुछ लोग ट्रेन के सफर से बचने के लिए अपने वाहन या बस से यात्रा करना ज्यादा पसंद करते हैं। कई बार, परिवहन के मोड को तय करना काफी मुश्किल हो जाता है क्योंकि इन सभी के पास पेशेवरों और विपक्षों का अपना सेट होता है। ट्रेन यात्रा के विभिन्न फायदों और नुकसानों पर एक नजर:

ट्रेन के सफर के फायदे :

ट्रेन यात्रा के विभिन्न फायदे इस प्रकार हैं:

अंतरिक्ष और आराम :

अगर हम अंतरिक्ष और आराम की दृष्टि से देखें तो ट्रेन परिवहन का सबसे अच्छा साधन है। बैठने और यहां तक ​​कि लेटने के लिए पर्याप्त जगह है, एक विशेषाधिकार जो हमें बसों, कारों या विमानों में नहीं मिलता है। बच्चे आसानी से बोर्ड गेम खेल सकते हैं। समूह की सैर सभी अधिक मजेदार हो जाती है क्योंकि हम विभिन्न खेलों और गतिविधियों का आमने-सामने बैठकर आनंद ले सकते हैं।

लॉन्ग जर्नी मेड ईज़ी :

चूंकि रेलगाड़ियां सोने और धोने के लिए बर्थ की पेशकश करती हैं, इसलिए ट्रेनों के माध्यम से लंबी दूरी की यात्रा करना काफी आसान हो जाता है। वाशरूम सुविधा विशेष रूप से बस और कार की यात्रा के दौरान ट्रेन के मुख्य लाभों में से एक है।

सामान की मात्रा पर कोई प्रतिबंध नहीं :

हवाई जहाज में एक सामान ले जाने की सीमा होती है। बहुत सारे सामान को समायोजित करने के लिए बसों में पर्याप्त जगह नहीं है। हालांकि, ट्रेन के सफर के दौरान ऐसा कोई प्रतिबंध नहीं है। यदि आपको अच्छी मात्रा में सामान ले जाने की आवश्यकता है, तो ट्रेन यात्राएं निश्चित रूप से सर्वश्रेष्ठ हैं।

सुरक्षित विकल्प :

ट्रेन को बसों, कारों और हवाई जहाजों की तुलना में सुरक्षित साधन माना जाता है। पहाड़ियों में यात्रा करना विशेष रूप से बसों और कारों की तुलना में ट्रेनों के माध्यम से सुरक्षित है।

समय के उत्पादक उपयोग की अनुमति देता है :

ट्रेन से यात्रा करते समय आप आसानी से अपना लैपटॉप निकाल सकते हैं और उस पर काम कर सकते हैं। आप अपनी पुस्तक को आराम से पढ़ सकते हैं या ट्रेन से यात्रा करते समय बुनाई और सिलाई जैसे अन्य कार्यों में लिप्त हो सकते हैं।

ट्रेन यात्रा के नुकसान :

ट्रेन यात्रा के कुछ नुकसान इस प्रकार हैं:

आगे की योजना बनाना :

ट्रेन से यात्रा करने की मुख्य कठिनाइयों में से एक यह है कि आपको यात्रा की तारीख से पहले अपनी यात्रा महीनों या हफ्तों की योजना बनानी होगी। जिन यात्राओं की तुरन्त योजना बनाई जाती है, उनके लिए रेल टिकट प्राप्त करना कठिन है।

आरक्षण में कठिनाई :

ट्रेन आरक्षण एक मुश्किल काम है। आपको टिकट आरक्षित करवाने के लिए रेलवे स्टेशन पर जाना पड़ता है और घंटों कतार में खड़ा रहना पड़ता है जो बेहद थका देने वाला होता है। आप टिकट आरक्षित ऑनलाइन भी प्राप्त कर सकते हैं लेकिन यह फिर से एक कठिन काम है क्योंकि ट्रेन बुकिंग साइट बहुत धीमी होती है।

निश्चित कार्यक्रम :

ट्रेनें तय समय पर चलती हैं। आपको विषम समय में ट्रेनों को पकड़ने की आवश्यकता हो सकती है और यह कई बार मुश्किल हो सकता है। कुछ मिनटों तक रेलवे स्टेशन तक पहुँचने में देरी का मतलब है ट्रेन का गुम होना और अगर आप जल्दी पहुँच गए तो रेलवे स्टेशन पर समय बिताना मुश्किल है।

धीमी विकल्प :

ट्रेन से लंबी दूरी की यात्रा करने का मतलब है कि यात्रा में एक या दो दिन का निवेश उन विमानों के विपरीत है जो कुछ ही घंटों में समान दूरी तय कर सकते हैं। इसलिए यह उन छात्रों या कामकाजी पेशेवरों के लिए अच्छा विकल्प नहीं है जो इतने पत्ते नहीं ले सकते हैं और यात्रा पर इतना समय बिताते हैं।

स्वच्छता का मुद्दा :

जबकि ट्रेनों के वॉशरूम होते हैं, जिन्हें ट्रेन के सफर का एक बड़ा हिस्सा माना जाता है, जिन्हें ज्यादातर अच्छी तरह से बनाए नहीं रखा जाता है। बिना रखे और अशुद्ध वॉशरूम एक बड़ा पुट है। इनके उपयोग से बचना चाहिए क्योंकि यह संक्रमण का कारण बन सकता है।

निष्कर्ष :

इस प्रकार, हम देखते हैं कि ट्रेन की यात्रा के कई फायदे हैं लेकिन उनके कुछ नुकसान भी हैं। जबकि जगह, आराम और पर्याप्त मात्रा में ले जाने की सुविधा यात्रियों को ट्रेन की यात्रा के लिए विकल्प, आरक्षण की कठिनाई और यात्रा की तारीख से पहले यात्रा की योजना बनाने की आवश्यकता के लिए आकर्षित करती है, जिससे वे अन्य विकल्पों की तलाश कर सकते हैं।

यह लेख आपको कैसा लगा?

नीचे रेटिंग देकर हमें बताइये, ताकि इसे और बेहतर बनाया जा सके

औसत रेटिंग / 5. कुल रेटिंग :

यदि यह लेख आपको पसंद आया,

सोशल मीडिया पर हमारे साथ जुड़ें

हमें खेद है की यह लेख आपको पसंद नहीं आया,

हमें इसे और बेहतर बनाने के लिए आपके सुझाव चाहिए

इस लेख से सम्बंधित यदि आपका कोई भी सवाल या सुझाव है, तो आप उसे नीचे कमेंट में लिख सकते हैं।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here