दा इंडियन वायर » समाचार » रेल में टिकट बुकिंग होगी सस्ती, तत्काल टिकट कैंसिल पर आधे पैसे वापस
समाचार

रेल में टिकट बुकिंग होगी सस्ती, तत्काल टिकट कैंसिल पर आधे पैसे वापस

रेल भर्ती 6 महीनें
आज के बाद कोई भी तत्काल टिकट बुक करने पर, उसके कैंसिल होने पर आपको आधा पैसा यानी 50% पैसा वापस मिल जाएगा।

देश में 1 जुलाई से लागू हुए जीएसटी बिल से देशभर के हर छेत्र पर प्रभाव पड़ने वाला है। देश की रेलवेज पर भी टिकट बुकिंग में असर पड़ेगा। आज के बाद कोई भी तत्काल टिकट बुक करने पर, उसके कैंसिल होने पर आपको आधा पैसा यानी 50% पैसा वापस मिल जाएगा। तत्काल के अलावा सुविधा ट्रैन की बुकिंग कैंसिल होने पर भी 50 % की राशि वापस मिल जायेगी।

इसके आलावा आज से टिकट बुकिंग के पश्चात आपको कागज़ की टिकट नहीं दी जायेगी। टिकट आपके मोबाइल पर भेजी जायेगी। यह पेपरलेस टिकट बुकिंग सबसे पहले शताब्दी और राजधानी की ट्रेन से शुरुआत की जायेगी। इसके अलावा टिकट इंग्लिश के अलावा बाकी भाषाओँ में भी प्रिंट की जायेगी। इसके बाद 1 जुलाई से वेटिंग लिस्ट की सुविधा बंद हो जायेगी। ट्रेन में सिर्फ वही लोग सफर करेंगे जिनकी टिकट या तो कन्फर्म है या फिर आरएसी टिकट है।

टिकट

टिकट कैंसिल करने पर भी बदलाव लाये गए हैं। अगर ट्रेन के समय से चार घंटे पहले तक कोई टिकट कैंसिल करता है तो कोई भी पैसा वापस नहीं दिया जाएगा। उसी प्रकार आरएसी टिकट के लिए आप ट्रेन के समय से 30 मिनट पहले तक टिकट को कैंसिल कर सकते हैं। इसके अलावा कन्फर्म टिकट को ट्रेन के समय से 12 घंटे से पहले से 4 घंटे पहले तक टिकट को कैंसिल करने पर 50 % का रिफंड दिया जाएगा।

अगर आपकी पास ई-टिकट है तोह आपका टिकट कैंसिल करने के बाद रिफंड सीधा आपके अकाउंट में आ जाएगा और अगर आपने काउंटर से टिकट लिया है तो आपका रिफंड काउंटर से आपको मिल जाएगा। इसके अलावा अगर आपके पास ई-टिकट है तथा वह वेटिंग में है तो आप ट्रेन से सफर नहीं कर सकते। ऐसे में आपको बिना टिकट के माना जाएगा। अगर आपका ई-टिकट वेटिंग में है तो यह अपने आप कैंसिल हो जाएगा और आपका पैसा आपके अकाउंट में पहुँच जाएगा।

About the author

पंकज सिंह चौहान

पंकज दा इंडियन वायर के मुख्य संपादक हैं। वे राजनीति, व्यापार समेत कई क्षेत्रों के बारे में लिखते हैं।

Add Comment

Click here to post a comment

फेसबुक पर दा इंडियन वायर से जुड़िये!