दा इंडियन वायर » समाचार » रेलवे मंत्रालय ने की पीयूष गोयल पर लेख लिखने वाले अधिकारी के खिलाफ कार्यवाही की मांग
समाचार

रेलवे मंत्रालय ने की पीयूष गोयल पर लेख लिखने वाले अधिकारी के खिलाफ कार्यवाही की मांग

हाल ही की रिपोर्ट के अनुसार रेलवे मंत्रालय ने केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह के ओएसडी या विशेष ड्यूटी अधिकारी पर अपने मंत्री पीयूष गोयल की कार्यप्रणाली पर सवाल उठाने एवं एक लेख में वरिष्ठ सरकारी अधिकारियों की बुद्धिमत्ता पर सवाल उठाने को लेकर विशेष ड्यूटी अधिकारी पर सख्त अनुशाशनात्मक कार्यवाही करने का फैसला लिया है।

क्या है पूरा मामला ?

हाल ही में भारतीय रेलवे कार्मिक सेवा (आईआरपीएस) के ही एक अधिकारी संजीव कुमार ने रेलवे समाचार एवं नेशन व्हील नामक वेबसाइट पर अपना लेख प्रकाशित किया था।  इस लेख में उन्होंने ने रेलवे बोर्ड के छह सदस्यों की तुलना सुप्रसिद्ध भारतीय दृष्टांत, “छह दृष्टिहीन पुरुष एवं हाथी” में छह नेत्रहीन पुरुषों से की है।

आईआरपीएस अधिकारी लेख में कहते हैं कि रेलवे बोर्ड के छह सदस्य, जो भारतीय रेलवे के छह अलग-अलग डिवीजनों से आरेखित हैं, रेलवे की संपूर्णता में इस बात की कम ही समझ है कि प्रत्येक सदस्य अपनी-अपनी आदिवासी प्रवृत्ति को बढ़ावा देने में व्यस्त रहता है रेलवे में उस विशेष प्रभाग के हित के बारे में नहीं सोचता है।

इस लेख से हुई रेलवे विभाग में हलचल :

लेख के प्रकाशित होने के बाद पूरे विभाग में हलचल हुई है एवं बताया जा रहा है की इस पत्र के बाद आईआरपीएस के अधिकारियों और रेलवे बोर्ड के वरिष्ठ सदस्यों के बीच टकराव की स्थिति बनी हुई है। इस लेख इ वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा आलोचना की जा रही है।

रेलवे बोर्ड के सचिव ने की तुरंत कार्यवाही की मांग :

रेलवे बोर्ड के सचिव रंजनेश सहाय ने कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग को पत्र लिखकर भारतीय रेलवे कार्मिक सेवा के 2005 बैच के अधिकारी संजीव कुमार को “आधिकारिक रूप से नुक्सान और दुराचार” के लिए तुरंत हटाने के लिए कहा है।

सहाय द्वारा प्रशिक्षण विभाग को लैटर में लिखा है की रेलवे बोर्ड के संज्ञान में आईजीएसपी के आधिकारिक अलंकरण और कदाचार के उल्लंघन का मामला सामने आया है। संजीव कुमार ने एक लेख लिखा है, जिसे दो वेबसाइटों ने प्रकाशित किया है। इसमें रेलवे मंत्रालय की कार्यप्रणाली पर उठाये गए हैं। संजीव कुमार को जल्द से जल्द इस पद से हटाया जाए क्योंकि ऐसे लेख एक बुरा सन्देश फैलाते हैं एवं कार्यप्रणाली पर भी इसका बुरा असर पड़ता है।

कौन हैं संजीव कुमार ?

संजीव कुमार

संजीव कुमार जितेंद्र सिंह के विशेष कर्तव्य (OSD) के अधिकारी हैं, जो प्रधानमंत्री कार्यालय में राज्य मंत्री और उत्तर पूर्वी क्षेत्र के विकास सहित कई विभागों को संभालते हैं। हाल ही में उन्होंने रेलवे विभाग कार्यप्रणाली पर सवाल उठाते हुए एक लेख लिखा है जिसे दो वेबसाइट ने प्रकाशित किया है।

About the author

विकास सिंह

विकास नें वाणिज्य में स्नातक किया है और उन्हें भाषा और खेल-कूद में काफी शौक है. दा इंडियन वायर के लिए विकास हिंदी व्याकरण एवं अन्य भाषाओं के बारे में लिख रहे हैं.

Add Comment

Click here to post a comment

फेसबुक पर दा इंडियन वायर से जुड़िये!