दा इंडियन वायर » विदेश » रूस-चीन-अमेरिका अक्टूबर के अंत में अफगानिस्तान पर करेंगे चर्चा
विदेश

रूस-चीन-अमेरिका अक्टूबर के अंत में अफगानिस्तान पर करेंगे चर्चा

अफगानिस्तान

अमेरिका, रूस और चीन इस अक्टूबर के अंत में अफगानिस्तान पर त्रिकोणीय चर्चा का आयोजन करेंगे। रूस के उपविदेश मंत्री लगोर मोर्गुलोव ने सोमवार को यह बयान दिया था।

मोर्गुलोव ने पत्रकारों से कहा कि “हाँ, हम इस तरीके के परामर्श की योजना बना रहे हैं। मुझे यकीन है कि इसका आयोजन इस महीने के आखिरी में किया जायेगा।” हालाँकि इस सम्मेलन की सटीक तारीख और स्थान पर अनिश्चितता बरक़रार है।

अफगानिस्तान ने पाकिस्तान के पेशावर में अपने वाणिज्य दूतावास को बंद कर दिया है और यह पाकिस्तानी पुलिसकर्मियों द्वारा अफगानी बाजार में छापेमारी के विरोध में किया गया है। पाकिस्तान पुलिस ने निरंतर पेशावर में अफगानी मार्किट पर हमला किया था और अफगानी ध्वज को गिरा दिया था।

पाकिस्तान ने तालिबान के प्रतिनिधियों को वार्ता के लिए इस्लामाबाद बुलवाया था और इस मेजबानी की अफगानिस्तान ने सख्त आलोचना की है। तालिबान का अफगानिस्तान पर नियंत्रण साल 1990 के दशक के अंत में था तब भारत के संबंध चरमपंथी समूह के साथ नहीं थे।

पाकिस्तान उन चुनिंदा देशो में शामिल है जिसके तालिबान के नियंत्रण वाले अफगानिस्तान के साथ संबंध थे। भारत के विमान इंडियन एयरलाइन फ्लाइट 814 को पाकिस्तानी आतंकवादी ने हाईजैक किया था और साल 1999 में कंधार लेकर गया था।

About the author

कविता

कविता ने राजनीति विज्ञान में स्नातक और पत्रकारिता में डिप्लोमा किया है। वर्तमान में कविता द इंडियन वायर के लिए विदेशी मुद्दों से सम्बंधित लेख लिखती हैं।

Add Comment

Click here to post a comment

फेसबुक पर दा इंडियन वायर से जुड़िये!