दा इंडियन वायर » व्यापार » रिलायंस जियो 2020 तक कर सकता है 5जी सेवा की शुरुआत
दूरसंचार व्यापार

रिलायंस जियो 2020 तक कर सकता है 5जी सेवा की शुरुआत

जियो 2020 तक 5जी सेवा शुरू करने कर विचार कर रहा है।

देश में सबसे तेज़ी से उभर कर सामने आने वाली टेलिकॉम कंपनी तथा 4जी सर्विस के क्षेत्र में क्रांति ला देनी वाली कंपनी बनी रिलायंस जियो अब जल्द ही 5जी सर्विस लाने के मूड में है। हालाँकि इसके लिए अभी उसे भारत सरकार द्वारा स्पेक्ट्रम आवंटन का इंतज़ार है।

माना जा रहा है कि 2019 के मध्य तक सरकार 5जी के लिए स्पेक्ट्रम का आवंटन कर देगी तथा इसके ठीक बाद से जियो अपनी आगे की तैयारियां शुरू कर देगा।

भारत में मोबाइल उपयोगकर्ताओं के लिए हमेशा से ही राहत भरे ऑफर लाने वाली जियो से ग्राहकों को 5जी सर्विस के लिए भी यही उम्मीदें हैं। इसी के साथ अब जियो की बाकी प्रतिद्वंदी कंपनीयों के लिए ये चिंता का सबब साबित होगा कि रिलायंस जियो अब किस तरह के ऑफर लाकर लोगों को लुभा ले जाती है।

ज्ञात हो कि रिलायंस जियो के आने से भारतीय मोबाइल नेटवर्क बाज़ार में न सिर्फ क्रांति आई है बल्कि इसी के चलते बाकी कंपनीयों को इतनी कडा मुक़ाबला देखने को मिला कि कुछ कंपनीयां या तो बंद हो गयी या फिर उनका दूसरी कंपनीयों में विलय हो गया।

सरकार के हवाले से ये कहा गया है कि सरकार अभी 5जी सुविधा का खाका खींच कर उसे मूलभूत रूप देने में लगी हुई है तथा सरकार 2019 के मध्य तक 5जी स्पेक्ट्रम का आवंटन कर देगी। बताया जा रहा है कि स्पीड के मामले में 5जी सर्विस 4जी की तुलना में करीब 50 से 60 गुना तेज़ होगी।

इसी के साथ जियो ने कहा है कि उसके पास अभी पर्याप्त रूप से 4जी कवरेज़ है और इसी कारण उसे 5जी सर्विस को चालू करने में 6 महीने से ज्यादा का समय नहीं लगेगा।

हालाँकि इससे पहले सभी कंपनीयों के लिए ये चिंता का विषय है कि देश में अभी इतने 5जी राउटर या उपयोगकर्ता नहीं हैं कि इस सुविधा को बड़े पैमाने पर एक साथ लागू किया जा सके।

हालाँकि माना ये जा रहा है कि ये कंपनीयां अब मोबाइल कंपनीयों के साथ हाथ मिला सकती हैं, जिसके तहत वो 5जी सर्विस वाले मोबाइल फोन को लोगों तक पहुंचा पाएँगी।

फेसबुक पर दा इंडियन वायर से जुड़िये!