Thu. Apr 18th, 2024
    jio gigafiber

    भारत के टेलिकॉम बाज़ार को यदि वर्तमान समय में देखें तो इसके मुख्य प्रदाताओं के बीच बहुत ही गंभीर प्रतिस्पर्धा चल रही है। हर एक सुविधा प्रदाता नए प्लान लाकर, पुराने प्लानों में संशोधन करके दुसरे प्रदाताओं से बेहतर होने की कोशिश कर रहा है। दूसरी और जिओ सबसे सस्ते प्लान प्रदान कर रहा है जिससे दुसरे प्रदाता परेशान हैं।

    बाज़ार में शीर्ष पर बने रहने के लिए जिओ लगातार प्लानों में संशोधन करता रहता है ताकि वे बेहतर प्लान बने रहे और ग्राहकों को आकर्षित करते रहें। यहाँ हम जिओ के सबसे लेटेस्ट प्लान के बारे में चर्चा करेंगे जिनमे ₹1699, ₹399, ₹149, ₹349, ₹449 आदि प्लान शामिल हैं।

    रिलायंस जिओ नए ऑफर

    रिलायंस जिओ का ₹1699 का प्रीपेड प्लान :

    रिलायंस जिओ द्वारा प्रदान किया गया यह प्लान एक वार्षिक प्लान है जिसकी 365 दिनों की वैद्यता है। 1699 रूपए के इस प्लान के अंतर्गत ग्राहक को 365 दिनों के लिए हर रोज़ 1.5 GB 4G डाटा मिलता है। इसके साथ ही ग्राहकों को असीमित कालिंग और एसएमएस की भी सुविधा प्रदान की जाती है।

    इन सुविधाओं के अलावा यूजर को जिओ की विभिन्न प्राइम एप कीई भी मुफ्त सदस्यता इस प्लान के साथ प्रदान की जाती है।

    रिलायंस जिओ का ₹399 का प्रीपेड प्लान :

    हालांकि और सभी लाभ पिछले प्लान जैसे ही इस प्लान में भी हैं लेकिन इसकी वैद्यता 84 दिनों की है। अतः इस प्लान के अंतर्गत ग्राहकों को 84 दिनों के लिए हर रोज़ 1.5 GB 4G इन्टरनेट मिलता है। इस प्लान में भी असीमित कालिंग और एसएमएस की सुविधा शामिल हैं और इनके साथ ही जिओ की एप्स की भी मुफ्त सदस्यता प्रदान की जाती है।

    रिलायंस जिओ का ₹149 का प्रीपेड प्लान :

    दुसरे प्लानों की तरह ही इस प्लान में भी यूजर को नियमित 1.5 GB इन्टरनेट डाटा मिलता है। इसके साथ ही अन्य सुविधाएं जैसे असीमित नेशनल, स्थानीय और रोमिंग कॉल की सुविधा तथा एसएमएस की सुविधाएं भी इस प्लान में शामिल हैं।

    हालांकि इस प्लान की वैद्यता केवल 28 दिन की है जिसमें आपक्को इस प्लान के अंतर्गत ये सेवाएं मिलेंगी। इसी अवधि में ग्राहकों को जिओ की एप्स की भी मुफ्त सदस्यता मिलती है।

    रिलायंस जिओ का ₹349 का प्रीपेड प्लान :

    रिलायंस जिओ द्वारा प्रदान क्किये जा रहे इस प्लान में ग्राहकों को कुल 70 दिनों की वैद्यता के लिए सेवाएं मिलती है। यदि इस प्लान से मिलने वाले लाभों की बात करें तो इस प्लान के अंतर्गत यूजर्स को नियमित 1.5 GB 4G इन्टरनेट मिलता है और इसके साथ ही पूरी वैद्यता अवधि के लिए यूजर्स असीमित स्थानीय, नेशनल और रोमिंग कालिंग की सुविधा भी मिलती है।

    इसके साथ ही यूजर को इस पूरी वैद्यता अवधि के लिए इसी मूल्य में जिओ की एप्स की भी मुफ्त सदस्यता का लाभ मिलता है।

    रिलायंस जिओ का ₹449 का प्रीपेड प्लान :

    इस प्लान को सब्सक्राइब करने पर ग्राहकों को पूरे 91 दिनों की वैद्यता मिलती है जिसमे ग्राहकों को प्रतिदिन 1.5 GB इन्टरनेट मिलता है। इसके साथ ही यूजर्स को दुसरे प्लानों की तरह जिओ की विभिन्न एप्स की सदस्यता भी मुफ्त मिलती है।

    इस प्लान में सभी सामान्य बेनेफिट्स जैसे असीमित कालिंग और एसएमएस की भी सुविधा ग्राहक को मिलती है। ऐसे यूजर जोकि हर महीने रिचार्ज करने में कोई मुश्किल नहीं समझते हैं वे 149 रूपए का रिचार्ज करा सकते हैं लेकिन यदि आपको लम्बी अवधि का रिचार्ज चाहिए तो 1699 रूपए का प्लान सबसे लाभकारी रहेगा जिसकी वैद्यता 365 दिन की है अर्थात पूरे साल में आपको केवल आपको एक बार ही रिचार्ज कराना पड़ेगा। जिओ द्वारा प्रदान किया जा रहा यह प्लान सबसे बेहतर वार्षिक प्लानों में से एक है।

    By विकास सिंह

    विकास नें वाणिज्य में स्नातक किया है और उन्हें भाषा और खेल-कूद में काफी शौक है. दा इंडियन वायर के लिए विकास हिंदी व्याकरण एवं अन्य भाषाओं के बारे में लिख रहे हैं.

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *