Fri. Jun 21st, 2024
    स्पीड टेस्ट

    Ookla और TRAI के द्वारा द्वारा टेलिकॉम प्रदाताओं पर जारी की गयी रिपोर्ट के बाद एक और रिपोर्ट आई है जिसमे दावा किया गया है की हालांकि जिओ उपलब्धता के मामले में शीर्ष पर है लेकिन यदि इन्टरनेट स्पीड के मामले में देखा जाए तो यह पिछड़ा हुआ है।

    रिपोर्ट का विवरण :

    यह रिपोर्ट Tutela द्वारा पेश की गयी है और इसमें बताय गया है की उसने नो देविसेज़ पर पूरे दो महीने के लिए प्रदाताओं पर शोध किया था। इसमें इन सभी प्रदाताओं के नेटवर्क की उपलब्धता और इन्टरनेट स्पीड की जांच की गयी थी। दो महीने तक जांच करने के बाद इसने परिणाम जारी किये हैं।

    परिणाम :

    अपनी इस जांच में Tutela ने पाया की जिओ इन्टरनेट स्पीड के मामले में पीछे था लेकिन उपलब्धता के मामले में इसको सबसे बेहतर अंक मिले। इसने यह भी ज्ञात किया की जिओ की सबसे धीरे अपलोड स्पीड थी जोकि केवल 3.8 एमबीपीएस थी।

    इसके अलावा इस जांच में एयरटेल के बारे में परिणाम ये थे की HD विडियो स्ट्रीमिंग के मामले में एयरटेल जिओ से बेहतर था। इस जांच में एयरटेल स्पीड दुसरे प्रदाताओं से 48 प्रतिशत समय बेहतर थी। इसके साथ ही इस जांच में यह भी बताया गया है की अपलोड स्पीड के मामले मीना आईडिया और वोडाफोन शीर्ष स्थान पर हैं। जांच में आईडिया और वोडाफोन की अपलोड स्पीड क्रमशः 4.7 Mbps और 4.5 Mbps थी जोकि दुसरे प्रदाताओं में सबसे ज्यादा थी।

    Ookla ने भी पेश की थी समान रिपोर्ट :

    इस रिपोर्ट के पेश किये जाने से पहले Ookla ने भी ऐसी ही एक रिपोर्ट पेश की थी जिसमे इसने एयरटेल को बेहतर बताया था। ऊक्ला द्वारा पेश की गयी रिपोर्ट में कहा गया है की दुसरे प्रदाताओं की तुलना में जिओ की देश भर में सामान्य उप्लाब्द्थ्ता अच्छी थी।ऊक्ला द्वारा किये गए ग्राहकों के सर्वेक्षण में जिओ ने कुल 99.3 अंक हासिल किये जिनसे जिओ पहले स्थान पर रहा।

    इसके साथ ही इस रिपोर्ट में उपलब्धता के मामले में जिओ नहीं बल्कि एयरटेल आगे था। इस रिपोर्ट में बताया गया था की हालांकि देश भर में जिओ अपनी उपलब्धता के मामले में शीर्ष पर है, लेकिन 4G इन्टरनेट स्पीड के मामले में जिओ एयरटेल को नहीं पछाड़ पाया। 11.23 एमबीपीएस की औसत गति स्कोर के साथ एयरटेल सबसे तेज दूरसंचार ऑपरेटर रहा।

    TRAI का है विभिन्न मत :

    यदि देखा जाए तो Ookla और Tutela द्वारा पेश की गयी दोनों रिपोर्ट लगभग समान है जिसमे एयरटेल की उपलब्धता को या स्पीड को बेहतर बताया गया है। लेकिन TRAI ने जो हाल ही में रिपोर्ट पेश की थी उसमे इसका विभिन्न ही मत था। टेलिकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ़ इंडिया द्वारा जारी किये गए जनवरी माह के आंकड़ों में बताया गया है की जिओ की औसत स्पीड जनवरी माह में 18.8 Mbps रही है वहीँ एयरटेल की औसत स्पीड केवल 9.5 एमबीपीएस थी। हम देख सकते हैं की यहाँ जिओ की स्पीड को एयरटेल से दो गुना बेहतर बताया गया है।

    By विकास सिंह

    विकास नें वाणिज्य में स्नातक किया है और उन्हें भाषा और खेल-कूद में काफी शौक है. दा इंडियन वायर के लिए विकास हिंदी व्याकरण एवं अन्य भाषाओं के बारे में लिख रहे हैं.

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *