Tue. May 21st, 2024
    kuldeep yadav

    ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पॉन्टिंग ने 6 दिसंबर को ऐडिलेड में खेले जाने वाले टेस्ट मैच से पहले अनुभवी ऑफ स्पिनर आर. अश्विन से पहले कुलदीप यादव को चुना हैं।

    क्रिकेट.कोम.एयू से बात करते हुए पॉन्टिंग का मनना है कि आर. अश्विन चीजो को कसकर रख सकते है, लेकिन भारत को किसी रिस्ट-स्पिनर को ऑस्ट्रेलिया परिस्थतियों में विकेट लेने के लिए खिलाना चाहिए। उन्हें टीम में ईशांत शर्मा और जसप्रीत बुमराह को भी तेज गेंदबाज के रुप में नही खिलाना चाहिए। उनको पहले गेंदबाजी ब्रिगेड में भुवनेश्वर कुमार, उमेश यादव औऱ मोहम्मद शमी को चुनना चाहिए। शामी एक बहेतरीन तेज गेंदबाज हैं, और वह गेंद को अच्छा घुमाते हैं, और भुवनेश्वर भी नई गेंद को अच्छा स्विंग करते हैं।

    स्पिन अटैक को लेकर ऑस्ट्रेलिया के पूर्व बल्लेबाज कप्तान रिकी पॉन्टिंग का मानना हैं कि परिस्थितिया चयन में अपनी भूमिका निभा सकती हैं, इसलिए वह एक रिस्ट- स्पिनर खिलाएंगे। उन्होनें कहा कि मैं कुलदीप के साथ अगर मुझे टीम चुननी होती तो, क्योंकि अश्विन रन रोकने मे कामयाब हो सकते है लेकिन वह विकेट देने में कमयाब नहीं हो पाएंगे क्योंकि ऑस्ट्रेलियाई परिस्थितियों में एक ऑफ स्पिनर के लिए गेंदबाजी करना आसान नहीं हैं, और ऐडिलेड और पर्थ जैसी पिचों में लेग-स्पिनर को खिलाना फायदेमंद होगा।

    जसप्रीत बुमराह जो कि पिछले कुछ समय से भारत के लिए बहतरीन गेंदबाजी करते आए हैं, वह टेस्ट मैच में भारत के लिए अबतक कुछ खास नहीं कर पाए हैं तो ऐसे में भारतीय टीम को उनको परिस्थितियों के हिसाब से टीम में रखना चाहिए।

    रिकी पॉन्टिंग ने यह भी कहा बुमराह से अच्छी नई गेंद उमेश यादव घुमा सकते हैं, और वही नई गेंद से शमी भी कमाल की रिवर्स स्विंग करते हैं। भारत औऱ ऑस्ट्रेलिया के बीच 4 टेस्ट मैच की सीरीज का पहला मैच 6 दिसंबर से खेला जाएगा। तीन टी-20 मैचों की सीरीज दोनों टीमों ने 1-1 पर खत्म करी हैं।

    By अंकुर पटवाल

    अंकुर पटवाल ने पत्राकारिता की पढ़ाई की है और मीडिया में डिग्री ली है। अंकुर इससे पहले इंडिया वॉइस के लिए लेखक के तौर पर काम करते थे, और अब इंडियन वॉयर के लिए खेल के संबंध में लिखते है

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *