Mon. Apr 22nd, 2024
    Rahul-Gandhi-

    सागर (मप्र), 9 मई (आईएएनएस)| कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने यहां गुरुवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तरह मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान भी झूठ बोलने की राजनीति कर रहे हैं। राज्य में कांग्रेस की सरकार ने किसानों का कर्ज माफ किया है, यह सच है। शिवराज के परिजनों का भी कर्ज माफ हुआ है।

    उन्होंने कहा कि शिवराज के परिजनों ने आवेदन दिया था। उनका कर्ज माफ किया गया है। सबूत के तौर पर उन सबके आवेदन की फोटो कॉपी शिवराज को भेजे जाएंगे।

    सागर संसदीय क्षेत्र के बीना में पार्टी की रैली को संबोधित करते हुए कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा, “राज्य की कांग्रेस सरकार ने किसानों का कर्ज माफ किया है, यह सच है। मगर पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज लगातार झूठ बोल रहे हैं। शिवराज के परिजनों का भी कर्ज माफ हुआ, फिर भी वह झूठ बोल रहे हैं। उनके परिजनों ने कर्जमाफी के लिए जो आवेदनों दिया था, उसकी फोटो कॉपी शिवराज को भेजी जाएगी।”

    राहुल गांधी ने आगे कहा, “बुधवार को शिवराज के परिजनों का भी कर्ज माफ होने की बात चली थी, उस पर आज (गुरुवार) सुबह शिवराज कहते हैं कि कोई न कोई गलती हुई है।”

    शिवराज के परिजनों का आवेदन दिखाते हुए राहुल ने कहा, “ये उनके परिजनों के आवेदन हैं, जिसमें उनके नाम हैं। कर्ज उनका माफ हुआ और आपके पूर्व मुख्यमंत्री कहते हैं कि कर्ज माफ नहीं हुआ। अब तो झूठ बोलना बंद कर दीजिए शिवराज सिंह चौहान।”

    उन्होंने आगे कहा, “जब कांग्रेस ने मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान में किसानों का कर्ज माफ करने का वादा किया था, तब कहा जा रहा था कि इसके लिए पैसा कहां से आएगा।”

    राहुल ने बुधवार को ग्वालियर में किसानों का कर्ज माफ न होने के भाजपा की ओर से लगाए जा रहे आरापों का जवाब देते हुए कहा था कि शिवराज के भाई रोहित सिंह चौहान व चाचा के लड़के का भी कर्ज माफ हुआ है।

    राहुल की बात पर शिवराज ने गुरुवार को संवाददाताओं से कहा, “मेरे परिवार पर इतनी मेहरबानी क्यों हो रही हैं? मेरे भाई रोहित सिंह चौहान ने कर्जमाफी के लिए आवेदन दिया ही नहीं था। मेरे भाई आयकर दाता हैं, फिर भी कर्जमाफी का दावा किया जा रहा है। यह साजिश का हिस्सा है।”

    उन्होंने कहा, “मेरे परिवार के कर्जमाफी के आवेदनों की प्रतियां मुझे भेजी जाएं।”

    इससे पहले, मुख्यमंत्री कमलनाथ ने भी शिवराज के परिजनों के कर्जमाफी के आवेदन जनता को दिखाया और बताया कि शिवराज के गांव जैत में 94 किसानों का कर्ज माफ किया गया है। इन 94 किसानों का लगभग एक करोड़ रुपये का कर्ज माफ हुआ है।

    By पंकज सिंह चौहान

    पंकज दा इंडियन वायर के मुख्य संपादक हैं। वे राजनीति, व्यापार समेत कई क्षेत्रों के बारे में लिखते हैं।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *