Mon. Oct 3rd, 2022

    भूटान के नवनिर्वाचित प्रधानमंत्री लोटाय त्शेरिंग अपनी पहली आधिकारिक विदेश यात्रा भारत मे हैं। कांग्रेस के अध्यक्ष राहुल गांधी ने भूटान के पीएम त्शेरिंग से शनिवार को मुलाकात को थी।

    इस मुलाकात के दौरान भूटानी पीएम और राहुल गांधी ने क्षेत्रीय राजनीतिक हालात और साझा हितों के बाबत बातचीत की थी। एक स्थानीय होटल में दोनों नेताओं ने मुलाकात की थी।

    इस मुलाकात के बाद राहुल गांधी ने ट्वीट कर बताया कि “मैंने आज भूटान के प्रधानमंत्री से मुलाकात की। हमने क्षेत्र के राजनीतिक हालात और साझा हितों से संबंधित चर्चा की। मुझे उम्मीद है कि भविष्य में हमारा संवाद जारी रहेगा। कांग्रेस अध्यक्ष ने मुलाकात की तस्वीरे भी साझा की है।

    भूटान के नवनिर्वाचित प्रधानमन्त्री लोटाय त्शेरिंग तीन दिवसीय पहली अधिकारिक यात्रा पर गुरुवार को भारत आये थे।

    बीते माह भूटान में प्रधानमन्त्री त्शेरिंग की पार्टी को भारी मतों से जीत मिली थी।

    भूटान में तीसरी दफा हुए संसदीय चुनावों में एक नई पार्टी की जीत हुई थी। इस पार्टी के मुखिया प्रधानमंत्री लोटाय त्शेरिंग थे।

    दिन की शुरुआत में लोटाय त्शेरिंग का राष्ट्रपति भवन में पारंपरिक तरीके से भव्य स्वागत हुआ था। भूटानी प्रधानमंत्री ने भारतीय विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से भी मुलाकात की थी। साथ ही उन्होंने नरेंद्र मोदी, राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से मुलाकात की थी।

    By कविता

    कविता ने राजनीति विज्ञान में स्नातक और पत्रकारिता में डिप्लोमा किया है। वर्तमान में कविता द इंडियन वायर के लिए विदेशी मुद्दों से सम्बंधित लेख लिखती हैं।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published.