Sat. Oct 1st, 2022
    कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गाँधी बहरीन

    कांग्रेस पार्टी के नवनिर्वाचित अध्यक्ष राहुल गाँधी इस समय बहरीन के दौरे पर हैं। राहुल आज ही बहरीन पहुंचे हैं और यहाँ वे बहरीन के शाही शेख खालिद बिन हमाद से मुलाकात करेंगे। इसके अलावा राहुल यहाँ भारतीय समुदाय के लोगों से भी बातचीत करेंगे। राहुल गाँधी के इस दौरे से कांग्रेस अपनी बिगड़ती छवि को बाहर रह रहे लोगों के सामने सुधारना चाहती है।

    कांग्रेस पार्टी नें राहुल के दौरे के बारे में जानकारी देते हुए ट्वीट किया था। इसके अलावा यह भी बताया गया है कि कांग्रेस अध्यक्ष बनने के बाद राहुल गाँधी का यह पहला विदेशी दौरा है।

    राहुल गाँधी के इस दौरे के पीछे कई सियासी मायने हैं। पार्टी चाहती है कि अन्य देशों में रह रहे भारतियों को कांग्रेस पार्टी के प्रति जागरूक कराना चाहिए। ऐसे में खाड़ी देशों में भारतीय समुदाय के लोग बड़ी मात्रा में रह रहे हैं। कुल करीबन 35 लाख लोग इन देशों में रह रहे हैं। ऐसे में बहरीन का दौरा काफी महत्वपूर्ण बताया जा रहा है।

    बहरीन पहुंचकर राहुल नें शाही परिवार के शेख खालिद बिन हमाद से मुलाकात की। दोनों नें भारतौर बहरीन के बीच रिश्तों को मजबूत करने की बात कही। इसके अलावा दोनों देशों के बीच खेल विशेषकर क्रिकेट को बढ़ाने की बात भी हुई। इसके बाद बहरीन के प्रिंस नें राहुल गाँधी को कांग्रेस के अध्यक्ष बनने पर बधाई दी।

    इसके बाद राहुल नें बहरीन के विदेश मंत्री शेख खालिद बिन खलीफा से भी मुलाकात की है। दोनों नेताओं नें दोनों देशों के बीच बेहतर रिश्तों पर बात की।

    आपको बता दें कि बहरीन में भारतीय समुदाय के लोगों नें पुरे विश्व में रह रहे भारतियों के लिए एक कार्यक्रम का आयोजन किया है जिसमे राहुल गाँधी मुख्य अथिति रहेंगे। तीन दिन चलने वाले इस कार्यक्रम में करीबन 50 देशों से लोग हिस्सा लेंगे। राहुल गाँधी 9 जनवरी को वापस लौटेंगे।

    राहुल के इस दौरे को हालाँकि भाजपा के कई लोगों नें सही नहीं माना है। इनका मानना है कि राहुल नरेन्द्र मोदी की नक़ल कर रहे हैं। जाहिर है नरेन्द्र मोदी अपने हर विदेशी दौरे पर भारतीय समुदाय के लोगों से बातचीत करते हैं।

    By पंकज सिंह चौहान

    पंकज दा इंडियन वायर के मुख्य संपादक हैं। वे राजनीति, व्यापार समेत कई क्षेत्रों के बारे में लिखते हैं।