शुक्रवार, फ़रवरी 28, 2020

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की इंडो पैसिफिक रणनीति का भारत एक अहम हिस्सा है: माइक पोम्पिओ

Must Read

दिल्ली हिंसा पर मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल: “पुलिस स्थिति संभालने में विफल, सेना को बुलाया जाए”

दिल्ली (Delhi) के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने आज सुबह कहा कि राष्ट्रीय राजधानी के उत्तरपूर्वी हिस्से में...

आयुष्मान खुराना: “मैं एक प्रशिक्षित गायक हूं क्योंकि मैं एक ट्रेन में गाता था”

आयुष्मान खुराना (Ayushmann Khurrana) ने खुलासा किया है कि उन्होंने अपने बॉलीवुड डेब्यू के लिए सही प्रोजेक्ट लेने के...

जाफराबाद में एंटी-सीएए प्रदर्शनकारियों ने सड़क जाम किया, DMRC ने मेट्रो स्टेशन को किया बंद

केंद्र की ओर से जारी नागरिकता (संशोधन) अधिनियम (CAA) को रद्द करने की मांग करते हुए 500 से अधिक...
कविता
कविता ने राजनीति विज्ञान में स्नातक और पत्रकारिता में डिप्लोमा किया है। वर्तमान में कविता द इंडियन वायर के लिए विदेशी मुद्दों से सम्बंधित लेख लिखती हैं।

अमेरिका के राज्य सचिव माइक पोम्पिओ ने कहा कि “वह इस महीने नई दिल्ली की यात्रा करेंगे और उनका फोकस भारत के साथ महत्वपूर्ण संबंधों को बेहतर बनाने में होना जो राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की इंडो पैसिफिक रणनीति का सार्थक भाग है।” पोम्पिओ 24 जून को भारत के लिए रवाना होंगे।

24 जून से शुरू होने वाले इंडो पैसिफिक क्षेत्र की रणनीति में उनकी पहली यात्रा भारत और आखिरी दौरा वह दक्षिणी भारत का करेंगे। इसके आलावा वह श्रीलंका और जापान की यात्रा पर भी जायेंगे। इस यात्रा की शुरुआत से पूर्व वह अमेरिका-भारत कारोबारी परिषद् को 12 जून को सम्बोधित करेंगे।

सोमवार को उन्होंने पत्रकारों से कहा कि “मैं भारतीय कारोबारों नेताओं के समूह से यात्रा की तैयारियों के बाबत बातचीत करूँगा। कुछ ही हफ़्तों में मैं भारत की भारत की यात्रा करूँगा। अमेरिका और भारत दोनों देश इस मत्वपूर्ण साझेदारी को निर्मित करना जारी रखेंगे।”

राज्य विभाग के प्रवक्ता मॉर्गन ओरटागुस ने पत्रकारी से कहा कि “पोम्पिओ 24 जून से 30 जून तक इंडो पैसिफिक क्षेत्र की यात्रा करेंगे ताकि मुक्त और खुले इंडो पैसिफिक के साझा लक्ष्य के लिए महत्वपूर्ण देशों के साथ अमेरिका की साझेदारी को गहरा किया जा सके।

उन्होंने कहा कि “सचिव सबसे पहले नई दिल्ली जायेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की चुनाव में प्रचंड जीत ने उन्हें अपने नजरिये को अमल में लाने का बेहतरीन मौका दिया है कि वह एक मज़बूत और समृद्ध भारत बना सके जो  वैश्विक मंच पर नेतृत्व का किरदार निभा सके।”

भारत, अमेरिका और कई अन्य वैश्विक ताकते खुले, मुक्त और संपन्न इंडो पैसिफिक की जरुरत के बाबत बातचीत करते हैं और चीन इस क्षेत्र में निरंतर सैन्यकरण को बढ़ावा दे रहा है। चीन इंडो पैसिफिक में सैन्य मौजूदगी के विस्तार की कोशिश में जुटा हुआ है।

चीन का दावा है कि दक्षिणी चीनी सागर उनके अधिकार क्षेत्र में हैं जबकि वियतनाम, फिलीपीन्स, मलेशिया, ब्रूनेई और ताईवान भी सागर पर अपना दावा करते हैं। पीएम मोदी की हालिया मालदीव की यात्रा ने भारत की इंडो पैसिफिक रणनीति के प्रति दृढ़ता को उजागर किया है। उन्होंने कहा कि “यह हमारे जीवन यापन का अहम घातक है और साथ ही कारोबार और समृद्धता के लिए राज्यमार्ग बेहद अहम है।”

माइक पोम्पिओ भारत के बाद श्रीलंका की यात्रा पर जाएंगे और ईस्टर आतंकी हमले के खिलाफ अमेरिका का श्रीलंका की जनता के साथ एकजुटता को प्रदर्शित करेंगे। साथ ही मुक्त और खुले इंडो पैसिफिक क्षेत्र की साझा प्रतिबद्धताओं पर आधारित अमेरिका-श्रीलंका सहयोग के अवसरों पर चर्चा करेंगे।

प्रवक्ता ने कहा कि “इसके बाद पोम्पिओ जापान की यात्रा पर जी-20 सम्मेलन में शामिल होने के लिए जायेंगे। यह आयोजन 28-29 जून को होगा। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के साथ जपनी प्रधानमंत्री शिंजो आबे के बैठक में माइक पोम्पिओ  भी शामिल होंगे। इस बैठक के बाद माइक पोम्पिओ डोनाल्ड ट्रम्प के साथ दक्षिण कोरिया की यात्रा पर जायेंगे और राष्ट्रपति मून जे इन से मुलाकात करेंगे।”

- Advertisement -

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -

Latest News

दिल्ली हिंसा पर मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल: “पुलिस स्थिति संभालने में विफल, सेना को बुलाया जाए”

दिल्ली (Delhi) के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने आज सुबह कहा कि राष्ट्रीय राजधानी के उत्तरपूर्वी हिस्से में...

आयुष्मान खुराना: “मैं एक प्रशिक्षित गायक हूं क्योंकि मैं एक ट्रेन में गाता था”

आयुष्मान खुराना (Ayushmann Khurrana) ने खुलासा किया है कि उन्होंने अपने बॉलीवुड डेब्यू के लिए सही प्रोजेक्ट लेने के लिए 5-6 फिल्मों को अस्वीकार...

जाफराबाद में एंटी-सीएए प्रदर्शनकारियों ने सड़क जाम किया, DMRC ने मेट्रो स्टेशन को किया बंद

केंद्र की ओर से जारी नागरिकता (संशोधन) अधिनियम (CAA) को रद्द करने की मांग करते हुए 500 से अधिक लोगों, ज्यादातर महिलाओं ने शनिवार...

‘हैदराबाद में शाहीन बाग जैसे विरोध प्रदर्शन की अनुमति नहीं दी जाएगी’: पुलिस आयुक्त

हैदराबाद के पुलिस आयुक्त अंजनी कुमार ने शनिवार को कहा कि शहर में "शाहीन बाग़ जैसा" विरोध प्रदर्शन की अनुमति नहीं दी जाएगी। उनका...

निर्भया मामला: आरोपी विनय नें खुद को चोट पहुंचाने की की कोशिश, इलाज के लिए माँगा समय

2012 में दिल्ली में हुए निर्भया मामले (Nirbhaya Case) में चार आरोपियों में से एक विनय नें आज जेल की दिवार से खुद को...
- Advertisement -

More Articles Like This

- Advertisement -