सोमवार, अक्टूबर 21, 2019

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद पंहुचे स्लोवेनिया

Must Read

बिहार : स्नान करने गई 3 बच्चियों की डूबने से मौत

दरभंगा, 21 अक्टूबर (आईएएनएस)। बिहार के दरभंगा जिले के बिरौल थाना क्षेत्र में सोमवार को कमला नदी में स्नान...

रांची टेस्ट : जीत की हैट्रिक की ओर बढ़ता भारत (लीड-1)

रांची, 21 अक्टूबर (आईएएनएस)। भारत का दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीन मैचों की सीरीज को 3-0 से हथियाना का...

एंड्रयू मैक्डोनाल्ड बने राजस्थान रॉयल्स के कोच

मुंबई, 21 अक्टूबर (आईएएनएस)। इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के पहले सीजन का खिताब अपने नाम करने वाली राजस्थान रॉयल्स...
कविता
कविता ने राजनीति विज्ञान में स्नातक और पत्रकारिता में डिप्लोमा किया है। वर्तमान में कविता द इंडियन वायर के लिए विदेशी मुद्दों से सम्बंधित लेख लिखती हैं।

भारत के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद स्विट्ज़रलैंड की सफल यात्रा के बाद सोमवार को स्लोवेनिया पंहुच गए हैं। यूरोपीय देशो की यात्रा का यह उनका आखिरी चरण है। कोविंद अपने स्लोवेनिया के समकक्षी बोरुत पहोर और राष्ट्रीय सदन के अध्यक्ष दजन ज़िदान के साथ व्यापक चर्चा करेंगे और भारत-स्लोवेनिया कारोबारी समारोह में शामिल होंगे।

यह स्लोवेनिया की किसी भी भारतीय राष्ट्रपति की पहली यात्रा है। स्लोवेनिया को साल 1991 में आज़ादी मील गयी थी। स्विट्ज़रलैंड से स्लोवेनिया की यात्रा पर निकलने के लिए तीन घंटे की देरी हो गयी थी। राष्ट्रपति के एयर इंडिया विमान में जुरिच एअरपोर्ट पर तकनीकी खराबी आ गयी थी।

राष्ट्रपति एअरपोर्ट के लिए निकले थे लेकिन एयरक्राफ्ट में तकनीकी खराबी को सूचना के बाद उन्हें होटल वापस जाने के लिए कहा गया था। इस समय एक एयर इंडिया बोइंग 777 लन्दन से मुंबई सेक्टर में संचालित होता हिया लेकिन इसे विकल्प के तौर पर हीथ्रो में रखा गया था।

एयर इंडिया के विमान की सभी समस्याओं को इंजिनियर्स ने ठीक कर दिया और तीन घंटो की देरी के बाद राष्ट्रपति कोविंद स्लोवेनिया की यात्रा के लिए रवाना हुआ थे। स्लोवेनिया की राजधानी में राष्ट्रपति कोविंद का भव्य सत्कार किया गया था।

भारत और स्विट्ज़रलैंड ने शुक्रवार को जलवायु परिवर्तन, विज्ञान, तकनीक और लोगो से लोगो के संपर्क के क्षेत्रों में विस्तार के लिए तीन समझौतों पर दस्तखत किये हैं।

राष्ट्रपति कोविंद अभी तीन राष्ट्रों आइसलैंड, स्विट्ज़रलैंड और स्लोवेनिया की यात्रा पर 9 सितम्बर से हैं। आइसलैंड और स्विट्ज़रलैंड में सफल द्विपक्षीय मुलाकात के बाद वह स्लोवेनिया पंहुच गए हैं।

 

- Advertisement -

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -

Latest News

बिहार : स्नान करने गई 3 बच्चियों की डूबने से मौत

दरभंगा, 21 अक्टूबर (आईएएनएस)। बिहार के दरभंगा जिले के बिरौल थाना क्षेत्र में सोमवार को कमला नदी में स्नान...

रांची टेस्ट : जीत की हैट्रिक की ओर बढ़ता भारत (लीड-1)

रांची, 21 अक्टूबर (आईएएनएस)। भारत का दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीन मैचों की सीरीज को 3-0 से हथियाना का इरादा हकीकत के पास पहुंचता...

एंड्रयू मैक्डोनाल्ड बने राजस्थान रॉयल्स के कोच

मुंबई, 21 अक्टूबर (आईएएनएस)। इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के पहले सीजन का खिताब अपने नाम करने वाली राजस्थान रॉयल्स ने आस्ट्रेलिया के एंड्रयू बैरी...

इंदौर के होटल में आग, 6 लोग सुरक्षित निकाले गए

इंदौर, 21 अक्टूबर (आईएएनएस)। मध्य प्रदेश की व्यापारिक नगरी इंदौर के विजयनगर क्षेत्र में स्थित गोल्डन गेट होटल में सोमवार की सुबह अचानक आग...

राजस्थान : मांडवा व खींवसर सीट पर दोपहर से पहले 25 फीसदी से अधिक मतदान

जयपुर, 21 अक्टूबर (आईएएनएस)। राजस्थान के विधानसभा उपचुनाव में मांडवा सीट पर सोमवार पूर्वाह्न् 11:30 बजे तक 26.97 फीसदी मतदान हुआ। वहीं इस समय...
- Advertisement -

More Articles Like This

- Advertisement -