Tue. Jul 23rd, 2024
    राशिद खान

    अफगानिस्तान के रहस्मयी स्पिन गेंदबाज राशिद खान ने देहरादून में आयरलैंड के खिलाफ खेले गए तीसरे टी-20 में हैट-ट्रिक लगाकर अपनी टीम को सीरीज में 3-0 से क्लीन स्विप करवाने में अहम भूमिका निभाई। रविवार को खेले गए इस मैच में अफगानिस्तान की टीम ने आयरलैंड को 32 रन से मात दी।

    राशिद खान ने इस मैच में अपनी गेंदबाजी से सबको बहुत प्रभावित किया और अपने 4 ओवर के स्पैल में उन्होने 27 देकर 5 विकेट चटकाए। जिसकी बदौलत आयरलैंड की टीम 20 ओवर में 8 विकेट के नुकसान में केवल 178 रन ही बना सकी।

    पहले बल्लेबाजी करते हुए इस मैच में अफगानिस्तान की टीम से मोहम्मद नबी ने 36 गेंदो में 81 रन की पारी खेली थी, जिसकी बदौलत अफगानिस्तान की टीम 7 विकेट खोकर 210 रन बनाने में कामयाब रही। इससे पहले दूसरे टी-20 मैच में भी अफगानिस्तान की टीम ने 278 रन बनाए थे, जो की अब टी-20 प्रारूप में एक टीम द्वारा बनाया गया सबसे अधिक स्कोर है।

    211 रन के स्कोर का पीछा करने उतरी आयरलैंड की टीम से केविन ओ’ब्रायन और एंडी बालबर्नी ही ऐसे बल्लेबाज थे जिन्होने अच्छी बल्लेबाजी की और दूसरे विकेट के लिए 96 रन की साझेदारी की थी और अपनी टीम की जीत की उम्मीदो को जगाया लेकिन राशिद खान की फिरकी के सामने टीम को हार का मुंह देखना पड़ा।

    राशिद ने पहले 74 रन के स्कोर पर केविन ओ’ब्रायन को आउट किया और उसके बाद 18वें ओवर में टी-20 के टॉप गेंदबाज ने हैट ट्रिक लेकर अपने नाम टी-20 प्रारूप में हैट-ट्रिक लेने का रिकॉर्ड दर्ज करवा।

    खान ने अपनी हैट-ट्रिक में जॉर्ज डॉकरेल, शेन गेटकैट और सिमी सिंह मिले के विकेट लिये।

    इससे पहले नबी ने अपने आक्रमक बल्लेबाजी से आयरलैंड के गेंदबाजो के पसीने छूटा रखे थे। अपनी 81 रन की पारी में उन्होने मैदान के हर कौने पर रन मारे जिसमें 6 चौके और 7 छक्के शामिल थे।

    आयरलैंड के तेज गेंदबाज बॉयड रैंकिन ने तीन विकेट लिए लेकिन अपने चार ओवरों में 53 रन दिए।

    अब इन दोनो टीम को गुरुवार से पांच एकदिवसीय मैचो की सीरीज खेलनी है। जो की देहरादून के राजीव गांधी अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम में खेले जाएंगे।

    By अंकुर पटवाल

    अंकुर पटवाल ने पत्राकारिता की पढ़ाई की है और मीडिया में डिग्री ली है। अंकुर इससे पहले इंडिया वॉइस के लिए लेखक के तौर पर काम करते थे, और अब इंडियन वॉयर के लिए खेल के संबंध में लिखते है

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *