Mon. Dec 4th, 2023
    रामनाथ कोविंद

    भारत के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने बुधवार को बंजुल में भारतीय समुदाय की कठोर मेहनत और आत्मसात्करण के लिए अभिवादन किया था। वह गाम्बिया की अधिकारिक यात्रा पर रहे और अफ्रीकी राष्ट्र में अपने मुल्क की मज़बूत छवि का निर्माण कर रहे थे।

    बंजुल में भारतीय समुदाय को सम्बोधित करते हुए कोविंद ने कहा कि “गाम्बिया में मैं कहना चाहता हूँ कि भारतीय समुदाय ने गाम्बिया के समाज में खुद को बखूबी जोड़ लिया है और खुद के लिए व भारत के लिए एक अच्छी छवि को स्थापित कर दिया था। भारत के सफल प्रतिनिधि बनने के लिए मैं आपको बधाई देता हूँ।”

    गाम्बिया के आर्थिक विकास में भारतीयों ने एक महत्वपूर्ण भूमिका निभायी है, इसके बाबत कोविंद ने कहा कि “एक शिक्षक और अध्यापक होने के नाते आप राष्ट्र के निर्माण में एक सहयोगी की भूमिका में रहे हो। उद्यमी के तौर पर आपने आर्थिक अवसरों का सृजन किया है और स्थानीय लोगो के कौशल को असरदार बनाया है। कारोबारी होने के नाते आपने वाणिज्य और दोनों देशों के बीच उद्योग में वृद्धि की है।”

    राष्ट्रपति ने कहा कि “अफ्रीकी राष्ट्रों की वृद्धि में भारत एक महत्वपूर्ण भूमिका में उभरा है। समस्त राष्ट्र में 18 नवनिर्मित दूतावासों को खोला जायेगा।” रामनाथ कोविंद तीन पश्चिमी अफ्रीकी राष्ट्रों की सात दिनों की अधिकारिक यात्रा पर है, इसमें गाम्बिया, गिनी और बेनिन शामिल है। गुरूवार को बापू की 150 वीं सालगिरह पर वह गाम्बिया में महात्मा गाँधी और खाड़ी की प्रदर्शनी का उद्घाटन करेंगे।

    By कविता

    कविता ने राजनीति विज्ञान में स्नातक और पत्रकारिता में डिप्लोमा किया है। वर्तमान में कविता द इंडियन वायर के लिए विदेशी मुद्दों से सम्बंधित लेख लिखती हैं।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *