मंगलवार, अक्टूबर 15, 2019

राजीव गांधी की 28वीं बरसी पर दिग्गज नेताओं ने दी श्रद्धांजलि

Must Read

पटना में जलजमाव पर सरकार की कार्रवाई पर विपक्ष ने उठाए सवाल

पटना, 15 अक्टूबर (आईएएनएस)। बिहार की राजधानी पटना में जलजमाव के एक पखवाड़े के बाद जगी बिहार में कथित...

चित्रकूट को सपा, बसपा, कांग्रेस ने दस्यु भूमि बनाया : योगी

चित्रकूट, 15 अक्टूबर (आईएएनएस)। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने यहां मंगलवार को कहा कि चित्रकूट की पावन...

ओडिशा चिड़ियाघर में सफेद नर बाघ सुभ्रांशु की मौत

भुवनेश्वर, 15 अक्टूबर (आईएएनएस)। नंदनकानन प्राणि उद्यान में सुभ्रांशु नाम के एक पांच वर्षीय सफेद नर बाघ की मौत...
पंकज सिंह चौहान
पंकज दा इंडियन वायर के मुख्य संपादक हैं। वे राजनीति, व्यापार समेत कई क्षेत्रों के बारे में लिखते हैं।

नई दिल्ली, 21 मई (आईएएनएस)| पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की 28वीं बरसी के मौके पर मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (संप्रग) अध्यक्ष सोनिया गांधी ने उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की।

राजीव गांधी की पत्नी सोनिया और उनके दोनों बच्चों- राहुल और प्रियंका ने यहां पूर्व प्रधानमंत्री के स्मृति स्थल वीर भूमि पर उन्हें श्रद्धांजलि दी।

इस दौरान कांग्रेस के अन्य वरिष्ठ नेताओं के साथ पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और पूर्व राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी भी वीर भूमि पर मौजूद थे।

हाल ही में संपन्न लोकसभा चुनावों में प्रचार के दौरान राजीव गांधी के खिलाफ अपनी टिप्पणी के लिए आलोचना झेलने वाले मोदी ने ट्वीट किया, “पूर्व प्रधानमंत्री श्री राजीव गांधी की बरसी पर उन्हें श्रद्धांजलि।”

वीर भूमि जाने के बाद राहुल गांधी ने ट्वीट किया, “मेरे पिता विनम्र, प्यारे और दयालु थे। उन्होंने मुझे प्यार करना और सबका सम्मान करना सिखाया। कभी नफरत ना करना। माफ करना। मुझे उनकी याद आती है। मैं अपने पिता को उनकी बरसी पर प्यार और आभार के साथ याद करता हूं।”

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने भी दिवंगत नेता को याद करते हुए कहा, “पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की बरसी पर उन्हें बहुत सत्यनिष्ठा से याद कर रही हूं।”

ओवरसीज कांग्रेस प्रमुख सैम पित्रोदा ने लगातार कई ट्वीट कर कहा, “आज इस महान नेता को श्रद्धांजलि देने का दिन है जिन्होंने 21वीं सदी के भारत का सपना देखा और साथ ही देश के लिए योगदान को याद करने का दिन है।”

पित्रोदा ने उनके साथ प्रौद्योगिकी मिशनों पर सलाहकार के तौर पर काम किया था।

राजीव गांधी की हत्या 21 मई, 1991 को लिट्टे की एक आत्मघाती हमलावर ने तमिलनाडु के श्रीपेरुं बुदूर में एक रैली में कर दी थी।

उन्होंने 1984 से 1991 तक भारत के छठे प्रधानमंत्री के तौर पर सेवा दी। उन्होंने 40 वर्ष की उम्र में अपनी मां, प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की हत्या के बाद प्रधानमंत्री पद संभाला था, और इसके साथ ही वे देश के सबसे युवा प्रधानमंत्री बन गए थे।

- Advertisement -

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -

Latest News

पटना में जलजमाव पर सरकार की कार्रवाई पर विपक्ष ने उठाए सवाल

पटना, 15 अक्टूबर (आईएएनएस)। बिहार की राजधानी पटना में जलजमाव के एक पखवाड़े के बाद जगी बिहार में कथित...

चित्रकूट को सपा, बसपा, कांग्रेस ने दस्यु भूमि बनाया : योगी

चित्रकूट, 15 अक्टूबर (आईएएनएस)। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने यहां मंगलवार को कहा कि चित्रकूट की पावन धरती को सपा, बसपा और...

ओडिशा चिड़ियाघर में सफेद नर बाघ सुभ्रांशु की मौत

भुवनेश्वर, 15 अक्टूबर (आईएएनएस)। नंदनकानन प्राणि उद्यान में सुभ्रांशु नाम के एक पांच वर्षीय सफेद नर बाघ की मौत हो गई।एक अधिकारी ने मंगलवार...

मप्र : इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देगी सरकार, नीति को मंजूरी

भोपाल, 15 अक्टूबर (आईएएनएस)। मध्य प्रदेश के शहरी क्षेत्र में वायु प्रदूषण को कम करने और इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने का निर्णय सरकार...

विश्व चैम्पियनशिप पदक ने आत्मविश्वास दिया, अब और मेहनत करनी है : मुक्केबाज जमुना बोरो

नई दिल्ली, 15 अक्टूबर (आईएएनएस)। रूस के उलान उदे में आयोजित विश्व महिला मुक्केबाजी चैम्पियनशिप में पहली बार शिरकत करने करते हुए कांस्य पदक...
- Advertisement -

More Articles Like This

- Advertisement -