Sat. May 18th, 2024
    Rajasthan BJP manifesto

    भाजपा ने मंगलवार को अपना चुनावी घोषणापत्र ‘राजस्थान गौरव संकल्प 2018’ जारी कर दिया। पार्टी ने राज्य कि राजधानी जयपुर में अपना घोषणापत्र मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे सिंधिया, वित्त मंत्री अरुण जेटली और केन्द्रीय मंत्री प्रकाश जावेडकर की उपस्थिति में जारी किया।

    घोषणापत्र जारी करते हुए वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा कि ये घोषणापत्र अगले 5 सालों तक राजस्थान के विकास यात्रा को अनवरत जारी रखने का संकल्प है। मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने कहा कि भाजपा की सरकार ने 2013 में किये वादों में से 95 फीसदी वादों को पूरा किया है।

    पिछले 5 सालों में पुरे किये वादों को गिनाया

    अपने कार्यकाल की उपलब्धियों का जिक्र करते हुए राजे ने कहा कि ‘मेरी सरकार में महिलाओं और बच्चियों कि सुरक्षा के लिए कड़े कदम उठाये गए। हमने बलात्कार और यौन हिंसा के खिलाफ कड़े कानून बनाये। बलात्कार के लिए हमने फांसी की सजा का प्रावधान किया। बलात्कार के 9 आरोपियों को मौत की सजा दी गई।

    शिक्षा के क्षेत्र में अपनी उपलब्धियों का जिक्र करते हुए मुख्यमंत्री राजे ने बताया कि उनके शासन में शिक्षा के क्षेत्र में राज्य ने 27 वें नंबर से दुसरे नंबर तक की छलांग लगाईं है। पुरे राज्य में 81 नए कॉलेज, 7 मेडिकल कॉलेज और कई विश्विद्यालय खोले गए।

    उन्होंने बताया कि हमने समाज के हर वर्ग को रियायती दर पर बिजली उपलब्ध कराया। किसानो का बीमा कराया ताकि किसी दुर्घटना या बिमारी की स्थिति में उनके परिवार के काम आ सके। लोगों का चिकित्सा बीमा के अंतर्गत पंजीकरण कराया गया। कैशलेस चिकित्सा बीमा कार्ड उपलब्ध कराया गया। उन्होंने बताया कि करीब 35 लाख लोगों ने इस योजना का फायदा उठाया और उन्हें चिकित्सा सहायता उपलब्ध कराई गई।

    महिलाओं के लिए किये गए कामों का जिक्र करते हुए उन्होंने बताया कि जन्म से लेकर मृत्यु तक हमने उन्हें चिकित्सा और अन्य जरूरी सुविधाएँ उपलब्ध कराया। बालिका शिक्षा को प्रोत्साहित करने के लिए हमने भोजन, चिकित्सा सहायता और लैपटॉप उपलब्ध कराया। स्कूल पास करने के बाद उन्हें उनके बैंक अकाउंट में 50,000 रुपये मिलेगा।

    घोषणापत्र में युवाओं के लिए लुभावने वादे

    अपने घोषणापत्र में भाजपा ने युवाओं को लुभाते हुए अगले 5 सालों में 50 लाख रोजगार देने का वादा किया है। मुख्यमंत्री राजे ने बताया कि हर साल 30,000 लोगों को रोजगार उपलब्ध कराया जाएगा।

    इसके अलावा 21 वर्ष से ऊपर के बेरोजगार युवाओं को 5,000 रुपये प्रति महीना बेरोजगारी भत्ता दिया जाएगा।

    By आदर्श कुमार

    आदर्श कुमार ने इंजीनियरिंग की पढाई की है। राजनीति में रूचि होने के कारण उन्होंने इंजीनियरिंग की नौकरी छोड़ कर पत्रकारिता के क्षेत्र में कदम रखने का फैसला किया। उन्होंने कई वेबसाइट पर स्वतंत्र लेखक के रूप में काम किया है। द इन्डियन वायर पर वो राजनीति से जुड़े मुद्दों पर लिखते हैं।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *