Sun. May 19th, 2024
    SachinPilot_AshokGehlot_

    दो दिनों से फंसे पेंच के बाद आखिरकार राजस्थान के मुख्यमंत्री का एलान भी कांग्रेस ने कर ही दिया। वरिष्ठ नेता और पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को तीसरी बार राजस्थान की कमान सौंपी गई जबकि युवा नेता सचिन पायलट राज्य के उपमुख्यमंत्री होंगे।

    इससे पहले दो दिनों की गहमागहमी और कई दौर की बैठकों के बाद जब शुक्रवार को राहुल गाँधी ने सचिन पायलट और अशोक गहलोत के साथ अपनी फोटो ट्वीटर पर पोस्ट की जिसके साथ लिखा था “राजस्थान की एकता के रंग” तो अटकलें लगाईं गई कि राजस्थान में मुख्यमंत्री पद का मसला सुलझ गया है और उसके कुछ ही देर बाद प्रेस कांफ्रेंस में इसका औपचारिक ऐलान कर दिया गया।

    उसके बाद कांग्रेस के ट्विटर अकाउंट से अशोक गहलोत और सचिन पायलट के नाम की घोषणा हुई और दोनों को मुबारकबाद दी गई।

    गहलोत सबसे पहले 1998 में राजस्थान के मुख्यमंत्री बने थे उसके बाद उन्होंने 2008 में दोबारा राजस्थान के मुख्यमंत्री का कार्यभार संभाला। लम्बे समय से राजनीति से जुड़े गहलोत को जमीन से जुड़ा नेता माना जाता है। उनके पास गाँधी परिवार की तीन पीढ़ियों के साथ काम करने का अनुभव है। अशोक गहलोत इंदिरा गाँधी, राजीव गाँधी, सोनिया गाँधी और राहुल गाँधी के साथ काम कर चुके हैं।

    67 वर्षीय गहलोत 1980 से 1999 तक पांच बार लोकसभा के सदस्य रहे। इसके अतिरिक्त उन्होंने केंद्र में पर्यटन मंत्रालय और नागरिक उड्डयन मंत्रालय का कार्यभार भी संभाला है। 1999 में वो पहली बार जोधपुर के सरदारपुरा सीट से विधायक चुने गए और तब से लगातार वो इसी सीट से राजस्थान विधानसभा में पहुँचते रहे हैं।

    गौरतलब है कि 11 दिसंबर को घोषित हुए चुनाव परिणाम में कांग्रेस 200 सदस्यीय विधानसभा में 99 सीटों के साथ सबसे बड़ी पार्टी बन कर उभरी और 5 सालों के वसुंधरा राजे के नेतृत्व में भाजपा के शासन का अंत किया। कांग्रेस ने चुनाव में किसी को मुख्यमंत्री पद का चेहरा घोषित नहीं किया था लेकिन अशोक गहलोत और सचिन पायलट इस रेस में सबसे आगे बने हुए थे।

    By आदर्श कुमार

    आदर्श कुमार ने इंजीनियरिंग की पढाई की है। राजनीति में रूचि होने के कारण उन्होंने इंजीनियरिंग की नौकरी छोड़ कर पत्रकारिता के क्षेत्र में कदम रखने का फैसला किया। उन्होंने कई वेबसाइट पर स्वतंत्र लेखक के रूप में काम किया है। द इन्डियन वायर पर वो राजनीति से जुड़े मुद्दों पर लिखते हैं।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *