Thu. Jun 20th, 2024
    विराट कोहली-एमएस धोनी

    कप्तान विराट कोहली ने हमेशा कहा है कि इस पक्ष में एमएस धोनी की भूमिका उनके द्वारा किए गए रनों से परे है, एक बयान जिसमें भारत के मुख्य कोच रवि शास्त्री का शानदार समर्थन मिला है।

    शास्त्री ने यह भी कहा कि एमएस धोनी और विराट कोहली के बीच तालमेल और सम्मान जबरदस्त है और दोनों व्यक्ति एक आम टीम के लक्ष्य के लिए प्रतिबद्ध हैं।

    शास्त्री ने क्रिकेटनेक्सट को दिए एक इंटरव्यू में कहा, ” मैं कभी भी इन दोनो को लकर संदेह में नही आया है जिस प्रकार का सम्मान यह दोनो एक दूसरे के लिए रखते है, इससे वह एक दूसरे के लिए अच्छा काम कर रहे है क्योंकि मेरे पहले चरण के काम में एमएस धोनी कप्तान थे, और अगले आधे में विराट कप्तान है। और जब ये दोनो खेलते है तो मैंने देखा की दोनो की एक-दूसरे के लिए प्रतिबद्धता जबरदस्त है।”

    उन्होंने यह भी कहा कि किस तरह से ड्रेसिंग रूम में खिलाड़ी धोनी को देखकर बहुत कुछ सीखते है और कैसे वह मैदान पर खुद को कैरी करते है।

    उन्होने आगे कहा, “हर कोई जानता है और वे जानते हैं कि उसने खेल में क्या हासिल किया है, वह कद जो उसके पास है और फिर संतुलन को देखने के लिए और विनम्रता को देखने के लिए, आप वहां उसकी सरासर उपस्थिति को जानते हैं, जिस प्रकार का मानसिक संतुलन वो लाते है जब वह बल्लेबाजी करते है और यहां तक कि विकेटकीपिंग करते समय आप उसे केवल देख और उसका अनुकरण करके बहुत कुछ सीख और प्रयास कर सकते है।”

    ड्रेसिंग रूम में विभिन्न व्यक्तित्वों के बारे में बोलते हुए, कोच ने कहा कि यह पूरी तरह से काम करता है क्योंकि यह लोगों को खुद को व्यक्त करने और जो वे हैं, उसके प्रति सच्चे रहने की अनुमति देता है।

    उन्होने आगे कहा, ” हम नही चाहते के सभी का व्यक्तित्व एक जैसे हो और तब आप जानते हैं कि सभी नरक ढीले टूट जाएंगे, लेकिन आपको इसकी आवश्यकता है। इस प्रकार का कुछ जुनून विराट के पास है और धोनी के पास एक शांत स्वभाव है और हर खिलाड़ी का अपना अलग व्यक्तित्व है। रोहित शिखर से अलग है। कुलदीप हार्दिक जैसे खिलाड़ी किसी खिलाड़ी से अलग है। और आपको टीम में इसकी जरुरत है।”

    By अंकुर पटवाल

    अंकुर पटवाल ने पत्राकारिता की पढ़ाई की है और मीडिया में डिग्री ली है। अंकुर इससे पहले इंडिया वॉइस के लिए लेखक के तौर पर काम करते थे, और अब इंडियन वॉयर के लिए खेल के संबंध में लिखते है

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *