Mon. Oct 2nd, 2023
    yogi-aditynath

    उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ इस वक़्त भले ही अपने राज्य के कानून व्यवस्था को ले कर सबके निशाने पर हो लेकिन अपने राज्य के बाहर वो भाजपा के लिए स्टार चुनाव प्रचारक बन कर उभरे हैं।

    हालिया विधानसभा वाले 5 राज्यों में से 4 राज्यों में योगी आदित्यनाथ ने कुल 74 रैलियों को संबोधित किया। सबसे अधिक उन्होंने राजस्थान में 26 रैलियों को संबोधित किया। छतीसगढ़ में 23, मध्य प्रदेश में 17 और तेलंगाना में 8 रैलियां की योगी आदित्यनाथ ने। जबकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 32 और भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने 58 रैलियां की। ध्यान रहे कि जहाँ योगी आदित्यनाथ कि रैलियां सिर्फ 4 राज्यों में आयोजित की गई वहीँ प्रधानमंत्री मोदी और भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने मिओरम सहित 5 राज्यों में चुनाव प्रचार किया।

    प्रधानमंत्री मोदी ने सबसे ज्यादा राजस्थान में 12 रैलियां की जबकि अमित शाह ने मध्य प्रदेश (23) में ज्यादा रैलियों को संबोधित किया।

    विधानसभा चुनाव से गुजरने वाले 5 राज्यों में अमित शाह ने 12 रोड शो, 31 संगठनात्मक मीटिंग, 34 सामुदायिक मीटिंग, 19 धार्मिक और सांस्कृतिक आयोजन सहित कुल 154 चुनावी कार्यक्रमों में हिस्सा लिया।

    भाजपा प्रवक्ता चंद्रमोहन कहते हैं कि आदित्यनाथ द्वारा सबसे ज्यादा रैलियों को संबोधित करना उनको लोकप्रियता की ओर इशारा करता है। चंद्रमोहन इसे उनके गवर्नेंस की जीत बताते हैं।

    आदित्यनाथ के चुनाव प्रचार अभियान के दौरान उनके भाषणों से कई विवाद उत्पन्न हुए। विकास पर केंदित चुनाव अभियान आदित्यनाथ के प्रचार में उतारते ही धार्मिक रंग में रंग गया। उनके बयानबाजी ने खूब सुर्खियाँ बटोरी और चुनावी तापमान भी बढाया।

    राज्य योगी आदित्यनाथ अमित शाह नरेंद्र मोदी 
    मध्य प्रदेश172310
    राजस्थान261512
    छत्तीसगढ़2384
    तेलंगाना8105
    कुल745631

     

    By आदर्श कुमार

    आदर्श कुमार ने इंजीनियरिंग की पढाई की है। राजनीति में रूचि होने के कारण उन्होंने इंजीनियरिंग की नौकरी छोड़ कर पत्रकारिता के क्षेत्र में कदम रखने का फैसला किया। उन्होंने कई वेबसाइट पर स्वतंत्र लेखक के रूप में काम किया है। द इन्डियन वायर पर वो राजनीति से जुड़े मुद्दों पर लिखते हैं।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *