दा इंडियन वायर » मनोरंजन » ये 5 जापानी अनिमे (Japanese Anime) फिल्में जो बेहतर कर देंगी आपके बच्चे का दुनिया देखने का नज़रिया!
मनोरंजन विदेश शिक्षा

ये 5 जापानी अनिमे (Japanese Anime) फिल्में जो बेहतर कर देंगी आपके बच्चे का दुनिया देखने का नज़रिया!

ये 5 जापानी अनिमे (Japanese Anime) फिल्में जो बेहतर कर देंगी आपके बच्चे का दुनिया देखने का नजरिया!

जापानी अनिमे (Japanese Anime) फिल्में सिर्फ मनोरंजन का साधन ही नहीं हैं बल्कि आपके बच्चे का दृष्टिकोण बेहतर करने में और उनकी पहचान को आकार देने में मदद कर सकती है। जब पात्र गहरे मनोवैज्ञानिक स्तरों पर बच्चों के बालमन से जुड़ते हैं, तो वें बच्चों के अंदर बेहतरीन तब्दीली और नए विचारों को पैदा करते हैं। नयी उमंगो और नए सपनों का संचार करता हैं ऐसा सिनेमा जो बच्चों के मन को छू जाता है।

आप इन निम्नलिखित जापानी अनिमे (Japanese Anime) को अपने बच्चे के जीवन का हिस्सा बना सकते हैं जो आपको अच्छी पेरेंटिंग में भी मदद करेगा और आपके सम्बन्ध अपने बच्चे के साथ दुरुस्त करेगा:

1) Ponyo

पोन्यो एक ऐसी जापानी अनिमे (Japanese Anime) है जिसमें 5 वर्षीय सोसुके अपनी मां लिसा के साथ समुद्र के किनारे की चट्टान पर एक शांत जीवन जीता है पर एक दुर्भाग्यपूर्ण दिन, वह समुद्र तट पर एक बोतल में फंसी एक खूबसूरत सुनहरी मछली को पाता है और उसे बचाने के बाद, उसका नाम पोन्यो रख देता है।लेकिन वह कोई साधारण सुनहरी मछली नहीं है। एक कुशल जादूगर और एक समुद्री देवी की बेटी, पोन्यो खुद को एक युवा लड़की में बदलने के लिए अपने पिता के जादू का उपयोग करती है, लेकिन इस तरह के शक्तिशाली जादू का उपयोग दुनिया में एक खतरनाक असंतुलन का कारण बनता है। जैसे ही चंद्रमा लगातार पृथ्वी के करीब आता है और पोन्यो के पिता अपनी बेटी को खोजने के लिए समुद्र की शक्तिशाली लहरें भेजते हैं, दोनों बच्चे दुनिया को बचाने और पोन्यो के मानव बनने के सपनों को पूरा करने के लिए जीवन भर के साहसिक कार्य में लग जाते हैं।

सौजन्य : IMDB

2) Spirited Away

जापानी अनिमे (Japanese Anime) Spirited Away में चिहिरो और उसके माता-पिता ग्रामीण इलाकों के एक छोटे से जापानी शहर में जाते हैं, जो चिहिरो के लिए बहुत निराशाजनक है। अपने नए घर के रास्ते में, चिहिरो के पिता एक गलत मोड़ लेते हैं और एक अकेली सड़क पर गाड़ी चलाते हैं जो एक सुरंग के सामने समाप्त हो जाती है, और इसी मोड़ से चिहिरो की ज़िन्दगी बदल जाती है।

सौजन्य : IMDB

3) My Neighbor Totoro

जापानी अनिमे (Japanese Anime) My Neighbor Totoro में दो युवा लड़कियां, 10 वर्षीय सत्सुकी और उसकी 4 वर्षीय बहन मेई, अपने पिता के साथ अस्पताल में भर्ती मां के करीब रहने के लिए शहर से दूर के एक घर में चले जाते हैं। सत्सुकी और मेई को पता चलता है कि पास के जंगल में टोटोरो (उच्चारण टो-टो-आरओ) नामक जादुई जीव रहते हैं। वे जल्द ही टोटोरो से दोस्ती कर लेते हैं, और ऐसे शुरू होती है जादुई रोमांच की कहानी।

सौजन्य : IMDB

4) The Secret World of Arrietty

जापानी अनिमे (Japanese Anime) The Secret World of Arrietty में, द क्लॉक परिवार चार इंच लंबे लोग हैं जो गुमनाम रूप से दूसरे परिवार के निवास में रहते हैं, अपना घर बनाने के लिए साधारण सामान उधार लेते हैं। क्लॉक के लिए जीवन बदल जाता है जब उनकी किशोर बेटी का पता एक मानव किशोर को चलता है।

सौजन्य : IMDB

5) Kiki’s Delivery Service

जापानी अनिमे (Japanese Anime)  Kiki’s Delivery Service, किकी नाम की एक युवा विच की कहानी है, जो अब 13 साल की होती है। लेकिन वह अभी भी थोड़ी हठी है और वहीँ दूसरी ओर साधन संपन्न, कल्पनाशील और दृढ़ निश्चयी भी है। जिजी नाम की एक बात करने वाली बिल्ली उसके पास होती है और अपने आत्मविश्वास से वह पूरी दुनिया को जीतना चाहती है , कम से कम यूरोपीय समुद्र तटीय गांव को अपने नए घर के रूप में लेने के लिए तैयार है।

सौजन्य : IMDB

 

 

About the author

Surubhi Sharma

Add Comment

Click here to post a comment

फेसबुक पर दा इंडियन वायर से जुड़िये!

Want to work with us? Looking to share some feedback or suggestion? Have a business opportunity to discuss?

You can reach out to us at [email protected]