Wed. Feb 28th, 2024

    पेटीएम जल्द ही यूसी वेब इंडिया के कारोबार को खरीद सकता है। यूसी ने हाल ही में भारतीय मोबाइल क्षेत्र के सबसे लोकप्रिय ब्राउज़र का तमगा हासिल किया है, जिसके तहत उसने गूगल क्रोम को पिछाड़ दिया है। यूसी इस समय बाज़ार में इंटरनेट ब्राउज़र संबंधी हिस्सेदारी में 51% की हिस्सेदारी के साथ पहले नंबर पर है।

    यूसी चीन की अलीबाबा ग्रुप की कंपनी है। गौरतलब है कि चीन की अलीबाबा ने पेटीएम में हाल ही में बड़ा निवेश किया था। यूसी इस समय भारत के बाज़ार में करीब 40 से 50 करोड़ डॉलर की हैसियत रखती है।

    पिछले कुछ हफ्तों से ही पेटीएम के उच्च अधिकारियों और यूसी के बीच इस डील को अंतिम रूप देने संबन्धित बात चल रही है। इसके लिए पेटीएम के सीएफ़ओ मधुर देओरा को इस काम का नेतृत्व दिया गया है।

    गौरतलब है कि भारत में यूसी ब्राउज़र के करीब 1 करोड़ तीस लाख उपभोक्ता हैं।

    पेटीएम इस डील को एक मौके के रूप में देख रहा है। इस डील के साथ ही पेटीएम अपना ग्राहक बेस बढ़ाना चाहता है। पेटीएम के अनुसार यूसी का बेस मजबूत है, इसी के साथ पेटीएम नए इंटरनेट ग्राहकों को अपने साथ जोड़ पाएगा।

    इस समय देश में इंटरनेट आधारित व्यवसाय करने वाली सभी कंपनी अपना यूजर बेस बढ़ाना चाहती है। देश में 1 करोड़ 50 लाख सक्रिय मासिक यूजर के साथ ही फ्लिपकार्ट इस लिस्ट में पहले नंबर पर है।

    हालाँकि पेटीएम ने इस डील को लेकर अपनी प्रगति संबंधी किसी भी तरह कि जानकारी साझा करने से इंकार किया है।

    यूसी भारत के अलावा वियतनाम, इंडोनेशिया, रूस व अपने घर चीन में सक्रिय है।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *