दा इंडियन वायर » शिक्षा » यूपीएसईई के नतीजे घोषित, परिणाम 89.50 फीसदी
शिक्षा समाचार

यूपीएसईई के नतीजे घोषित, परिणाम 89.50 फीसदी

परीक्षा

लखनऊ, 3 जून (आईएएनएस)| उत्तर प्रदेश राज्य प्रवेश परीक्षा (यूपीएसईई) के नतीजे सोमवार को घोषित कर दिए गए। इस बार का परिणाम 89.50 फीसदी रहा।

प्राविधिक शिक्षा मंत्री आशुतोष टंडन ने बताया, “डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम विश्वविद्यालय ने इस बार परीक्षा आयोजित की थी। इस बार का परिणाम 89.50 फीसदी रहा। इस परीक्षा में 150,145 अभ्यर्थी शामिल हुए थे और इसमें से 134,377 अभ्यर्थी सफल रहे।” उन्होंने बताया कि इस बार कुल 140,193 सीटों पर प्रवेश दिया जाएगा।

टंडन ने बताया, “बीटेक में गाजियाबाद के प्रशांत मिश्र ने टॉप किया है। बीटेक में दूसरे नंबर पर गाजियाबाद के ही अरविन्द अग्रवाल हैं। जबकि बी. फार्मा में सुल्तानपुर के शोएब ने टॉप किया है।”

उन्होंने बताया कि इसी तरह, बी. आर्क में दक्षिण दिल्ली की सैशा मोंगा पहले स्थान पर, हापुड़ के विदित सिंघल दूसरे व देहरादून के अनुस खान तीसरे स्थान पर रहे।

टंडन ने बताया कि एमसीए में वाराणसी के अंकुर दुबे ने पहला, लखनऊ के शिवम बिसेन ने दूसरा व जालौन के यश पुरवार ने तीसरा स्थान प्राप्त किया। जबकि एमबीए पाठ्यक्रम में झांसी के संदीप सिंह प्रथम, मथुरा के पीयूष सिंघल द्वितीय और सीतापुर के पीयूष रस्तोगी तीसरे स्थान पर रहे।

टंडन ने कहा कि दाखिला लेने वाली शीर्ष 100 लड़कियों को और शीर्ष 100 एससी/एसटी अभ्यर्थियों को निशुल्क लैपटॉप भी दिया जाएगा। जबकि गरीब सवर्णो को भी 10 प्रतिशत सीटें बढ़ाकर प्रवेश दिया जाएगा।

उल्लेखनीय है कि यूपीएसईई की परीक्षा 21 अप्रैल, 2019 को हुई थी। परीक्षार्थी यूपीएसईई की आधिकारिक वेबसाइट पर परिणाम देख सकते हैं।

About the author

पंकज सिंह चौहान

पंकज दा इंडियन वायर के मुख्य संपादक हैं। वे राजनीति, व्यापार समेत कई क्षेत्रों के बारे में लिखते हैं।

Add Comment

Click here to post a comment

फेसबुक पर दा इंडियन वायर से जुड़िये!