Wed. Feb 21st, 2024
    यूक्रेन-रूस विवाद: रूसी सैनिको ने बनाया यूक्रेन के Zaporizhzhia Nuclear Power Plant को निशाना

    यूक्रेन में यूरोप के सबसे बड़े Zaporizhzhia Nuclear Power Plant में रूस के सैनिकों के हमले के बाद आज सुबह आग लग गई जिसकी पुष्टि पास के शहर एनरगोदर के मेयर  दिमित्रो ओरलोव ने की।

    दिमित्रो ओरलोव ने एक ऑनलाइन पोस्ट के हवाले से सूचित किया कि यूक्रेन के स्थानीय बलों और रूसी सैनिकों के बीच भीषण लड़ाई छिड़ गई जिसके चलते कई लोग हताहत हुए हैं।उन्होंने घटना का ज़्यादा विवरण नहीं दिया।

    यूक्रेन और रूसी पक्षों के अधिकारियों ने कल कहा कि मास्को और कीव के बीच दूसरे दौर की वार्ता से एकमात्र ठोस प्रगति यही हुई है कि दोनों पक्षों ने यूक्रेन और रूस नागरिकों को निकालने के लिए मानवीय गलियारे बनाने पर सहमति जताई है।

    अपनी सुरक्षा परिषद के साथ एक बैठक शुरू करने के दौरान रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कल पहले कहा था कि यूक्रेन में क्रेमलिन की पकड़ “योजना के अनुसार” हो रही है। रूस के राष्ट्रपति के अनुसार रूस “neo-Nazis” के साथ युद्ध में है और उनके अनुसार “रूसी और यूक्रेनियन लोग एक हैं।

    यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने पुतिन के साथ सीधी बातचीत करने को ही “युद्ध को रोकने का एकमात्र तरीका” बताया है। उन्होंने  पश्चमी देशों से यूक्रेन को सैन्य सहायता बढ़ाने को कहा।  उनका मानना है कि रूस अन्यथा यूरोप के बाकी हिस्सों को काबिज़ करने के लिए आगे बढ़ेगा जिसकी शुरुवात बाल्टिक राज्यों के साथ होगी।

    US Embassy Kyiv ने भी इस हमले की कड़ी निंदा की है और इस पर ट्वीट किया कि :

    शुक्रवार को संयुक्त राष्ट्र में अमेरिकी राजदूत ने एक बयान में कहा कि यूक्रेन में एक nuclear power प्लांट पर हुए रात भर रूस के “लापरवाह” हमले ने पूरे यूरोप को खतरे में डाल दिया है। लिंडा थॉमस-ग्रीनफील्ड ने संयुक्त राष्ट्र के सुरक्षा परिषद से कहा, “कल रात रूस के हमले ने यूरोप के सबसे बड़े परमाणु ऊर्जा संयंत्र को गंभीर खतरे में डाल दिया।” उन्होंने अपनी चिंता व्यक्त करते हुए आगे कहा, “यह अविश्वसनीय रूप से लापरवाह और खतरनाक था। और इसने रूस, यूक्रेन और यूरोप में नागरिकों की सुरक्षा के लिए खतरा पैदा कर दिया है।”

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *