Mon. Nov 28th, 2022
    यूएई भारतीय गेहूं के निर्यात को 4 महीने के लिए करेगा बंद : रिपोर्ट

    राज्य समाचार एजेंसी डब्ल्यूएएम के अनुसार, संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) ने गेहूं और गेहूं के आटे के निर्यात और भारत से फिर से निर्यात पर चार महीने का प्रतिबंध लगा दिया है, जो दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा अनाज उत्पादक है।

    यूएई के अर्थव्यवस्था मंत्रालय ने कहा कि यह कदम वैश्विक व्यापार प्रवाह में व्यवधान से प्रेरित था लेकिन भारत ने स्थानीय खपत के लिए यूएई को गेहूं के निर्यात की अनुमति दी थी।

    14 मई को, भारत ने पहले से दिए गए ऋच पत्र द्वारा गारंटीकृत और खाद्य सुरक्षा सुनिश्चित करने का प्रयास करने वाले देशों को छोड़कर, गेहूं के निर्यात पर प्रतिबंध लगा दिया। इसने तब से 469,202 टन गेहूं के निर्यात को मंजूरी दी है। 

    एक बयान के अनुसार, भारत के प्रतिबंध के प्रभावी होने पर 13 मई से पहले संयुक्त अरब अमीरात में आयातित भारतीय गेहूं का निर्यात या पुन: निर्यात करने वाली कंपनियों को पहले अर्थशास्त्र मंत्रालय को आवेदन करना होगा।

    फरवरी में, संयुक्त अरब अमीरात और भारत ने एक दूसरे के सामान पर सभी शुल्कों को कम करने और पांच वर्षों में वार्षिक व्यापार को 100 अरब डॉलर तक बढ़ाने के लक्ष्य के साथ एक व्यापक व्यापार और निवेश समझौता किया।

    व्यापक आर्थिक भागीदारी व्यापार समझौता, जैसा कि ज्ञात है, 1 मई को लागू हुआ।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *