Wed. Nov 30th, 2022
    भारत और यूएई

    भारत के जम्मू कश्मीर से विशेष राज्य का दर्जा आर्टिकल 370 को हटाने के बाद पाकिस्तान तिलमिलाया हुआ है और इसी दौरान पीएम मोदी को संयुक्त अरब अमीरात में देश के सर्वोच्च नागरिक सम्मान से नवाजा जायेगा पीएम मोदी तीन मुल्को फ़्रांस, यूएई और बहरीन की यात्रा पर है।

    प्रधानमंत्री नरेंद मोदी को यूएई में सर्वोच्च नागरिक सम्मान आर्डर ऑफ़ जायेद से नवाज़ा जायेगा।  इस पुरूस्कार का नाम यूएई के संस्थापक शेख जायेद बिन सुलतान अल नहयान के नाम पर रखा गया है। इस सम्मान का मोल तब ज्यादा बढ़ गया है क्योंकि इसे शेख जायेद की वर्षगाँठ समारोह के दौरान पीएम मोदी को दिया जायेगा।

    पाकिस्तान ने वैश्विक जगत में भारत विरोधी राग को अलाप रखा है। जम्मू कश्मीर पर भारत का समर्थन करने वाला इस्लामिक शःयोग का संघठन का पहला मुल्क यूएई है। अबू धाभी ने नई दिल्ली के कदम को उनकी सरकार का आंतरिक मामला करार दिया था।

    देश की यात्रा के दौरान पीएम मोदी यूएई के क्राउन प्रिंस के साथ द्विपक्षीय वार्ता करेंगे और दोनों देशो के बीच समबन्धों को गहरा करने के लिए विभिन्न मसलो पर बातचीत करेंगे।

    पीएम मोदी ने शुक्रवार को ट्वीट कर कहा कि “अबू धाभी पंहुच चुका हूँ और क्राउन प्रिंस के साथ मुलाकात की तरफ देख रहा हूँ। भारत और यूएई के बीच पूरे मैत्रीपूर्ण संबंधो पर चर्चा करेंगे। यात्रा के दौरान आर्थिक संबंधों को गहरा करने भी हमारे एजेंडा में हैं।”

    24 अगस्त को पीएम मोदी बहरीन की यात्रा पर निकलेंगे और यह किसी भारतीय प्रधानमन्त्री की पहली यात्रा होगी। वह बहरीन के प्रधानमन्त्री शेख खलीफा बिन सलमान अल खलीफा से मुलाकात करेंगे और द्विपक्षीय संबंधों के साथ ही अंतरराष्ट्रीय और क्षेत्रीय मामलो पर भी चर्चा करेंगे।

     

    By कविता

    कविता ने राजनीति विज्ञान में स्नातक और पत्रकारिता में डिप्लोमा किया है। वर्तमान में कविता द इंडियन वायर के लिए विदेशी मुद्दों से सम्बंधित लेख लिखती हैं।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *