दा इंडियन वायर » समाचार » यूं सुक-योल दक्षिण कोरिया के नए राष्ट्रपति बने; पीएम मोदी ने बधाई दे कहा वो उनके साथ कोरिया-इंडिया के रिश्ते मजबूत बनाने के लिए करेंगे मिलकर काम 
राजनीति विदेश समाचार

यूं सुक-योल दक्षिण कोरिया के नए राष्ट्रपति बने; पीएम मोदी ने बधाई दे कहा वो उनके साथ कोरिया-इंडिया के रिश्ते मजबूत बनाने के लिए करेंगे मिलकर काम 

यूं सुक-योल ने दक्षिण कोरिया के नए राष्ट्रपति बने; पीएम मोदी ने बधाई दे कहा वो उनके साथ कोरिया-इंडिया के रिश्ते मजबूत बनाने के लिए करेंगे मिलकर काम

मध्यरात्रि में दक्षिण कोरिया (South Korea) के नए राष्ट्रपति, यूं सुक-योल (Yoon Suk-yeol), ने संयुक्त चीफ ऑफ स्टाफ से कमांडर-इन-चीफ के रूप में अपनी पहली ब्रीफिंग दी। कोरियाई प्रायद्वीप पर उच्च तनाव की अवधि के दौरान यून ने अपने नए राष्ट्रपति कार्यालय में बने एक भूमिगत बंकर से अपने कार्यकाल का आगाज़ किया।  

कुछ घंटों बाद सियोल की नेशनल असेंबली में एक बड़े औपचारिक समारोह में यून ने राष्ट्रपति के रूप में शपथ ली।

प्योंगयांग के साथ सख्त रवैये को दर्शाते हुए यूं ने कहा, “मैं लोगों के सामने शपथ लेता हूं कि मैं राष्ट्रपति के कर्तव्यों का ईमानदारी से पालन करूंगा।”

यूएस सेकेंड जेंटलमैन डगलस एम्हॉफ और चीनी उपराष्ट्रपति वांग किशन जैसे विदेशी दूत उनके उद्घाटन समारोह में शामिल होने वाले 41,000 व्यक्तियों में शामिल थे।

यून ने अपने उद्घाटन भाषण में देश और दुनिया के सामने आने वाली कई कठिनाइयों को सूचीबद्ध किया, जिसमें महामारी और वैश्विक आपूर्ति श्रृंखला में व्यवधान से लेकर रिकॉर्ड-कम जीडीपी और दक्षिण कोरिया में बढ़ती बेरोजगारी शामिल हैं।

“यह हमारी पीढ़ी का आह्वान है कि एक ऐसे राष्ट्र का निर्माण करें जो उदार लोकतंत्र को अपनाए और एक संपन्न बाजार अर्थव्यवस्था सुनिश्चित करे, एक ऐसा राष्ट्र जो अंतरराष्ट्रीय समुदाय के एक विश्वसनीय सदस्य के रूप में अपनी जिम्मेदारी को पूरा करे, और एक ऐसा राष्ट्र जो वास्तव में लोगों का हो,” उन्होंने कहा। .

हालांकि, राष्ट्रपति के रूप में अपने पहले भाषण में, यूं ने कहा कि वह उत्तर कोरिया के साथ बातचीत के लिए दरवाजे खुले रखेंगे। दक्षिण कोरिया उत्तर कोरिया की अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने के लिए एक “दुस्साहसिक योजना” के साथ तैयार था अगर उसने परमाणु निरस्त्रीकरण को पूरा करने की प्रक्रिया शुरू की, उन्होंने कहा।

“जबकि उत्तर कोरिया के परमाणु हथियार कार्यक्रम न केवल हमारी और पूर्वोत्तर एशिया की सुरक्षा के लिए खतरा हैं, पर फिर नहीं हम बातचीत का द्वार खुला रहेगा ताकि हम इस खतरे को शांति से हल कर सकें।

उन्होंने कहा, “अगर उत्तर कोरिया वास्तव में परमाणु निरस्त्रीकरण को पूरा करने की प्रक्रिया शुरू करता है, तो हम एक दुस्साहसिक योजना पेश करने के लिए अंतरराष्ट्रीय समुदाय के साथ काम करने के लिए तैयार हैं जो उत्तर कोरिया की अर्थव्यवस्था को काफी मजबूत करेगा और अपने लोगों के जीवन की गुणवत्ता में सुधार करेगा।”

पीएम मोदी ने ट्विटर पर दक्षिण कोरिया के नए राष्ट्रपति यूं सुक-योल को शुभकामनाएं दीं:

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को ट्विटर पर यून सुक येओल को बधाई दी, क्योंकि वह अब दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति बन गए हैं। पीएम मोदी ने कहा कि वह जल्द ही उनसे मिलना चाहते हैं और दोनों देशों के बीच संबंधों को और मजबूत और समृद्ध करने के लिए मिलकर काम करना चाहते हैं।

पीएम मोदी ने ट्वीट किया, “मैं कोरिया गणराज्य के राष्ट्रपति @sukyeol__yoon को हार्दिक बधाई और शुभकामनाएं देता हूं क्योंकि वह आज अपना कार्यकाल शुरू कर रहे हैं। मैं उनसे जल्द ही मिलने और भारत-आरओके संबंधों को और मजबूत करने और समृद्ध करने के लिए मिलकर काम करने के लिए उत्सुक हूं।”

 

About the author

Surubhi Sharma

Add Comment

Click here to post a comment

फेसबुक पर दा इंडियन वायर से जुड़िये!

Want to work with us? Looking to share some feedback or suggestion? Have a business opportunity to discuss?

You can reach out to us at [email protected]