Fri. Apr 19th, 2024
    युद्धपोत आईएनएस रणवीर(INS Ranvir) पर विस्फोट, 3 की मौत और कई अन्य घायल

    मंगलवार को आईएनएस रणवीर  (INS Ranvir)  के एक आंतरिक डिब्बे में विस्फोट होने के कारण  नौसेना के तीन कर्मियों की मौत हो गई। INS रणवीर नवंबर 2021 से क्रॉस-कोस्ट ऑपरेशनल डिप्लॉयमेंट पर था और जल्द ही बेस पोर्ट पर लौटने वाला था। मुंबई गोदी बड़ा (Dockyard ) में भारतीय नौसेना के विध्वंसक जहाज आईएनएस रणवीर (INS Ranvir)  में विस्फोट के कारण घायल हुए तीन नौसैनिकों की मौत हो गई और 11 से ज्यादा लोग घायल हुए।

    रक्षा मंत्रालय की एक विज्ञप्ति में कहा गया, “मुंबई के नौसेना डॉकयार्ड में एक दुर्भाग्यपूर्ण घटना में, आईएनएस रणवीर (INS Ranvir) के एक आंतरिक डिब्बे में विस्फोट के कारण नौसेना के तीन कर्मियों की मौत हो गई।” इसमें यह सूचित किया गया है कि किसी भारी नुकसान की खबर नहीं है।”
    सूत्रों का कहना है कि विस्फोट शाम करीब साढ़े चार बजे हुआ और इसका हथियारों या गोला-बारूद के विस्फोट से कोई लेना-देना नहीं था। वहीं दूसरी ओर कारणों की जांच के लिए बोर्ड ऑफ इंक्वायरी के आदेश दे दिए गए हैं।

    विज्ञप्ति में और भी कहा गया है, “जहाज के चालक दल ने तुरंत प्रतिक्रिया दी और स्थिति को तुरंत नियंत्रण में ले लिया।” नौसेना के किसी पोत से जुड़ी यह पहली दुर्घटना नहीं है। पहले भी अगस्त 2013 में आग लगने के कारण हुए विस्फोटों के बाद आईएनएस सिंधुरक्षक (INS Sindhurakshak) डूब गया था और इसमें 18 नाविक मारे गए थे। राहुल गाँधी और अन्य हस्तियों ने भी इस हादसे पर शोक प्रकट किआ है ।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *