Tue. Mar 5th, 2024
    ईरान

    ईरान की रेवोलूश्नेरी गार्ड्स के कमांडर ने सोमवार को चेतावनी दी कि “हमारे मुल्क पर हमला करने वाला देश खुद की सरजमीं को संघर्ष के युद्धक्षेत्र में परिवर्तित होते हुए देखेगा। जो अपने देश को मुख्य युद्धक्षेत्र में परिवर्तित होते उए देखना चाहता है, आगे बढे।”

    कमांडर होसैन सलामी ने तेहरान में एक न्यूज़ कांफ्रेंस के दौरान यह बात कही थी। उन्होंने कहा कि “ईरान की सरजमीं पर अतिक्रमण करने वाली किसी भी जंग को हम कभी अनुमति नहीं देंगे। हमें उम्मीद है कि हम ऐसी रणनीतिक गलती कभी नहीं करेंगे जैसे उपहले की थी।”

    उनका इशारा ईरान के खिलाफ अमेरिका की सेना की कार्रवाई की तरफ था। सलामी तेहरान के इस्लामिक रेवोलूश्न और होली डिफेन्स म्यूजियम की एक्सजिबिशन के उद्घाटन के दौरान कही थी जहां ईरान के मुताबिक, अमेरिका और देशो के ड्रोन मौजूद थे।

    डोनाल्ड ट्रम्प प्रशासन ने शुक्रवार को ईरान पर अब तक के सबसे कड़े प्रतिबंधो को लागू करने का ऐलान किया है। ट्रम्प ने कहा कि “यह ईरान पर अभी तक के सबसे बड़े प्रतिबन्ध है।” राष्ट्रपति ने ईरान के राष्ट्रीय बैंक, ईरान सेंट्रल बैंक को प्रतिबंधित करने की घोषणा की थी।”

    हाल ही में ईरान के विदेश मंत्री जावेद जरीफ ने गुरूवार को कहा कि अगर सऊदी अरब और अमेरिका अरामको तेल कंपनियों पर हुए ड्रोन हमले का प्रतिकार लेने के लिए सैन्य हमले करेंगे तो हम ऑल ऑउट जंग करेंगे।

    By कविता

    कविता ने राजनीति विज्ञान में स्नातक और पत्रकारिता में डिप्लोमा किया है। वर्तमान में कविता द इंडियन वायर के लिए विदेशी मुद्दों से सम्बंधित लेख लिखती हैं।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *