दा इंडियन वायर » खेल » युजवेंद्र चहल: टीम के लिए अच्छी खबर है कि कुलदीप यादव विश्वकप से पहले अच्छा प्रदर्शन कर रहे है
खेल

युजवेंद्र चहल: टीम के लिए अच्छी खबर है कि कुलदीप यादव विश्वकप से पहले अच्छा प्रदर्शन कर रहे है

कुलदीप यादव

कुलदीप यादव को विश्वकप से पहले फॉर्म में देखकर बहुत शानदार लग रहा और यह भारतीय टीम के लिए एक अच्छी खबर है यह कहना किसी और का नही बल्कि उनके ही स्पिन साथी युजवेंद्र चहल का कहना है। भारत अपने पहले मैच में दक्षिण-अफ्रीका के खिलाफ 5 जून को भिड़ेगा।

कुलदीप यादव अभी भी अपने सर्वश्रेष्ठ पर नही आए है और उन्होने कल मंगलवार को बांग्लादेश के खिलाफ 3 विकेट चटकाए थे।

एक निराशाजनक आईपीएल के बाद, जहां उन्हे विकेट लेने के लिए संघर्ष करना पड़ा था और उन्हे टीम से भी ड्रॉप कर दिया गया था।

चहल ने कल मैच में 95 रन से जीत दर्ज करने के बाद कहा, ” मैं बहुत खुश हूं जिस प्रकार कुलदीप ने वापसी की है उन्होने आत्मविश्वास दिखाया और यह विश्वकप से पहले टीम के लिए अच्छी खबर है।”

” हम एक दूसरे पर भरोसा करते है। हम एक दूसरे पिछले 7-8 साल से जानते है और हमारे पास मैदान के अंदर और बाहर दोनो जगह एक अच्छी बॉनडिंग है। अगर मैं पहले गेंदबाजी करता हूं तो मैं उनका बताता हूं कि पिच कैसा बर्ताब कर रही है लेकिन अगर जब वह पहले गेंदबाजी करते है तो मुझे बताते है।”

मैच से पहले हम रणनीति बनाते है, और यह योजना बनाते है कि हम एक ही बल्लेबाज के खिलाफ ज्यादा से ज्यादा गूगली और स्लाइडर डाल सके।

यह एक सर्वविदित तथ्य है कि कलाई के स्पिनरों में उंगली स्पिनरों की तुलना में अधिक विविधता होती है और चहल यह केवल भारतीय टीम के लिए अच्छा है।

चहल ने कहा, ” अगर हमारे पास 3-4 प्रकार की विविधताएं होंगी तो बल्लेबाज को सोचना पड़ेगा की कौन सी गेंद आ रही है।”

बांग्लादेश के खिलाफ अपने प्रदर्शन पर, 28 वर्षीय गेंदबाज ने कहा, जिसने 3 विकेट चटकाए थे, ” मैंने अपनी गति को विशेष रूप से इस तरह एक छोटे से मैदान में अलग करने की कोशिश की। ऐसे मैदानों में, आपको यह समझने की जरूरत है कि बल्लेबाज क्या करने जा रहे हैं, आप छह या चार रन के लिए जा सकते हैं लेकिन आप कैसे वापस आते हैं जो मेरे लिए महत्वपूर्ण है।”

उन्होने आगे कहा, ” मुझे 10 ओवर गेंदबाजी करने को मिली। विकेट गेंदबाजो के लिए आसान नही था और बल्लेबाज अटैक कर रहे थे। तो मै, कुलदीप यादव, रविंद्र जडेजा अपनी गति को विशेष रुप से लाने में का प्रयास कर रहे थे।”

About the author

अंकुर पटवाल

अंकुर पटवाल ने पत्राकारिता की पढ़ाई की है और मीडिया में डिग्री ली है। अंकुर इससे पहले इंडिया वॉइस के लिए लेखक के तौर पर काम करते थे, और अब इंडियन वॉयर के लिए खेल के संबंध में लिखते है

Add Comment

Click here to post a comment




फेसबुक पर दा इंडियन वायर से जुड़िये!