Wed. Feb 21st, 2024
    यमन

    सऊदी के नेतृत्व के गठबंधन ने यमन के ओरमन प्रान्त में हवाई हमला किया था और और इसमे एक ही परिवार के पांच लोगो की मौत हो गयी है। हौथी के नेतृत्व के अल मशिरह टीवी के मुताबिक कहा कि “सऊदी के गठबंधन द्वारा किये गए हवाई हमले में एक ही परिवार के पांच लोगो की हत्या हो गयी है।”

    यमन में हौथियो पर हमला

    इस परिवार ने मस्जिद में पनाह ली थी जिसको सऊदी गठबंधन ने निशाना बनाया था। हथियारबंद समूह ने सोमवार को इसका दावा किया है। हौथी का समर्थन ईरान करता है। रिपोर्ट के मुताबिक, एक ही परिवार से दो बच्चे गयाब है। बचावकर्मी इमारतो के मलबे में खोजबीन कर रहे हैं।

    सऊदी अरब की तरफ से कोई तत्काल सूचना नहीं आई है। जंग के मुख्य साझेदार सऊदी अरब और संयुक्त अरब अमीरात ने अमेरिकी निर्मित हथियारों का इस्तेमाल किया था ताकि चरमपंथियों और जनजातियो की वफादारी को खरीदा जा सके।

    शुक्रवार को हौथी विद्रोहियों ने ऐलान किया कि वह सल्तनत पर ड्रोन और मिसाइल से हमले करना रोक देंगे। यमन की उत्तर के होदेइदाह बंदरगाह शहर में हौथियो के खिलाफ हवाई हमले को अंजाम दिया था।

    सऊदी पर हमले की जिम्मेदारी यमन के हौथी विद्रोहियों ने ली थी जिनका ईरान समर्थन करता है। सऊदी अरामको राज्य द्वारा संचालित और नियंत्रित कंपनी है, इसके अधिकतर भाग पर सल्तनत के रिफाइनरी प्रोडक्शन और आयलफील्ड का अधिकार है। रेवेन्यू के मामले में यह वैश्विक स्तर पर सबसे बड़ी कंपनियों में से एक है और विश्व की सबसे अधिक मुनाफा देने वाली कंपनी है।

    सऊदी अरब और संयुक्त अरब अमीरात हौथियों के खिलाफ अरब सैन्य गठबंधन का नेतृत्व कर रहे हैं। गठबंधन बीते चार वर्षों से हादी सरकार का समर्थन कर रहे हैं। संयुक्त राष्ट्र ने इस संघर्ष को विश्व का सांसे बड़ा मानवीय संकट करार दिया है। इसमें लाखों लोग विस्थापित हुए हैं और लाखों को सहायता की जरुरत है।

     

    By कविता

    कविता ने राजनीति विज्ञान में स्नातक और पत्रकारिता में डिप्लोमा किया है। वर्तमान में कविता द इंडियन वायर के लिए विदेशी मुद्दों से सम्बंधित लेख लिखती हैं।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *