Fri. Jun 14th, 2024
    नरेंद्र मोदी

    म्यांमार के राष्ट्रपति यु विन विंट गुरूवार को भारत में शपथ ग्रहण समारोह के लिए नई दिल्ली पंहुच गए हैं। इस समारोह का आयोजन राष्ट्रपति भवन में होगा। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्वीट कर कहा कि “यह हमारी एक्ट ईस्ट पॉलिसी का महत्वपूर्ण स्तम्भ है। म्यांमार के राष्ट्रपति यु विन म्यिंट दिल्ली में पीएम मोदी और कैबिनेट मंत्रियो के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के चुके हैं।”

    वह म्यांमार की स्टेट कॉउंसलर आंग सान सू की की तरफ से इस समारोह में शामिल हुए थे, जो यूरोप की यात्रा पर है। यह शपथ ग्रहण समरोह शाम 7 बजे राष्ट्रपति भवन में आयोजित होगा। राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को शपथ ग्रहण करवाएंगे।

    इस समारोह में बिम्सटेक के सभी सदस्य देशों ने शामिल होने की पुष्टि कर दी थी। साल 2014 में नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में म्यांमार को निमंत्रण नहीं भेजा गया था और इस वर्ष पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान को समरोह के आमान का आमंत्रण नहीं दिया गया था।

    इस साल 8000 मेहमानो के इस समरोह में शामिल होने के संकेत हैं जो साल 2014 से 3000 ज्यादा है।

    बिम्सटेक देशों के नेताओं के साथ-साथ किर्गिस्तान के राष्ट्रपति सूरोन्बे जीनबेकोव और मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद कुमार जगन्नाथ ने गुरुवार को कार्यक्रम में शामिल होने की पुष्टि की है। बे ऑफ़ बंगाल इनिशिएटिव फॉर मल्टी सेक्टोरल टेक्निकल एंड इकोनॉमिक कोऑपरेशन यानी बिम्सटेक के सभी सदस्य देशों बंगाल, भूटान, म्यांमार, नेपाल और थाईलैंड को समारोह का आमंत्रण दिया गया है।

    By कविता

    कविता ने राजनीति विज्ञान में स्नातक और पत्रकारिता में डिप्लोमा किया है। वर्तमान में कविता द इंडियन वायर के लिए विदेशी मुद्दों से सम्बंधित लेख लिखती हैं।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *