Fri. May 24th, 2024
    kumbh snan

    आज सोमवार को पड़ रही मौनी अमावस के उपलक्ष्य में प्रयागराज में चल रहे कुम्भ में करीब 3 करोड़ से भी अधिक लोगों के स्नान करने की संभावना है।

    हिन्दू मान्यताओं के अनुसार कुम्भ में आज यानि मौनी अमावस्या का स्नान बेहद अहम माना जाता है। ऐसे में श्रद्धालु आज बड़ी संख्या में कुम्भ स्नान करने के लिए प्रयागराज में उपस्थित हुए हैं।

    रिपोर्ट के अनुसार आज लाखों की तादाद में श्रद्धालु रेलवे स्टेशन से कुम्भ घाटों की ओर प्रस्थान कर रहे हैं, जिन्हें लाउड स्पीकर के माध्यम से निर्देशित भी किया जा रहा है।

    हिन्दू मान्यताओं में सोमवार को पड़ने वाली अमावस्या का अधिक महत्व है, ऐसे में आज कुम्भ स्नान के लिए पवित्र दिन माना गया है।

    सुरक्षा के लिहाज से आज व्यवस्था को अधिक चाक चौबन्द रखा गया है। पूरे इलाके को 10 ज़ोन और 25 सेक्टर में बाँट दिया गया है। इन सेक्टर की ज़िम्मेदारी एएसपी स्तर के अधिकारियों को दी गयी है। वहीं करीब 40 थानों की फोर्स को सुरक्षा के काम में लगाया गया है।

    मौनी अमावस्या को लेकर करीब 3 करोड़ लोग आज स्नान करने के लिए कुम्भ में आ सकते हैं।

    कुम्भ की सुरक्षा व निगरानी के लिए 96 निगरानी केन्द्रों के साथ ही इलाके में 440 सीसीटीवी कैमरों का भी इस्तेमाल किया गया है।

    मालूम हो कि 3200 एकड़ में फैले कुम्भ में वाहनों का प्रवेश वर्जित है। इसी के साथ ही राज्य भर से श्रद्धालुओं को लाने ले जाने के लिए करीब 500 बसों का भी इंतजाम राज्य सरकार द्वारा किया गया है।

    गौरतलब है कि इस बार कुम्भ में 3 शाही स्नान पड़े हैं। पहला शाही स्नान 15 जनवरी को मकर संक्रांति के उपलक्ष्य पर पड़ा था। दूसरा शाही स्नान आज यानि मौनी अमावस्या को पड़ा है। इसके बाद तीसरा और अंतिम शाही स्नान 10 फरवरी को बसंत पंचमी के दौरान पड़ेगा।

    साथ ही आपको बताते चलें कि कुम्भ का यह महापर्व 4 मार्च को समाप्त होगा।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *