Sat. Jul 13th, 2024
    विराट कोहली

    हैदराबाद में अपने शतक से चूंक जाने के बाद, नागपुर में कोहली ने 116 रन की मैच विजेता पारी खेली और उसके बाद रांची में 123 रन की असफल पारी खेली जिसमें टीम को हार का सामना करना पड़ा। उनकी 116 रन की पारी के लिए उन्हे कई क्रिकेट दिग्गज खिलाड़ियो से प्रशंसा मिली जिसमें सचिन तेंदुलकर जैसे दिग्गज भी शामिल थे। हालांकि, इसी तरह की परिस्थितियों में और एक बड़े लक्ष्य का पीछा करते हुए, कोहली ने 95 गेंदों में 123 रन बनाए और केवल अपने प्रयासों को व्यर्थ जाते देखा। लेकिन अब टीम चौथे वनडे की तैयारी में लग गई है और कप्तान एक और नए रिकॉर्ड बनाने को बेकरार है।

    यदि कोहली अपने शतक स्कोरिंग फॉर्म को जारी रखते है, मोहाली में रविवार को शतक लगाते है और लगातार ट्रिपल-शतक आकड़ा प्राप्त करने में कामयाब होते है तो वह अपने क्रिकेट करियर में ऐसा दूसरी बार कर सकते है। उन्होंने इससे पहले अक्टूबर में घर पर वेस्ट इंडीज के खिलाफ शतक-हैट्रिक की उपलब्धि हासिल की थी।  जिसमें उन्होने 140,157* और 107 रन की पारी खेल एलीट लिस्ट में शामिल हो गए थए। जिसमें केवल 8 खिलाड़ी है- एबी डिविलियर्स, हर्शल गिब्स, रॉस टेलर और कुछ बड़े नाम है। श्रीलंकाई दिग्गज कुमार संगकारा लगातार चार वनडे शतक लगाने वाले सूची में शामिल हैं। कोहली वेस्टइंडीज सीरीज के दौरान वह विश्व रिकॉर्ड बनाने से चूक गए थे।

    हालांकि अगर वह मोहाली में शतक लगाने में कामयाब होते है तो यह उनका 42 वां एकदिवसीय शतक और 67वां अंतरराष्ट्रीय शतक होगा, ट्रिपल-फिगर के निशान ने उन्हें महान सचिन तेंदुलकर की बल्लेबाजी के साथ खड़ा कर दिया, जो कि एक ही प्रतिद्वंद्वी के खिलाफ सबसे ज्यादा शतकों की सूची में है – दोनो के नाम अब ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 9 शतको का रिकॉर्ड है।

    भारत के लिए मैच अहम होगा क्योंकि कोहली ने खेल में कुछ नए चेहरों का वादा किया था। एमएस धोनी को आराम दिया जाएगा और ऋषभ पंत को टीम के साथ देखा जाएगा क्योंकि पिछले दो मैचों में युवा खिलाड़ी के लिए विश्व कप चयन के लिए उनके मामले को आगे बढ़ाना महत्वपूर्ण होगा। उनके अलावा, केएल राहुल और भुवनेश्वर कुमार दो बदलाव हैं जो भारत को मोहाली में बनाने के लिए देखेंगे जहां ऑस्ट्रेलियाई टीम का शानदार ट्रैक रिकॉर्ड है।

    By अंकुर पटवाल

    अंकुर पटवाल ने पत्राकारिता की पढ़ाई की है और मीडिया में डिग्री ली है। अंकुर इससे पहले इंडिया वॉइस के लिए लेखक के तौर पर काम करते थे, और अब इंडियन वॉयर के लिए खेल के संबंध में लिखते है

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *