Sat. Jun 22nd, 2024
    मोहम्मद शमी

    मोहम्मद शमी इस समय अपने क्रिकेट करियर के एक अच्छे दौर से गुजर रहे है। पिछले साल वह अपनी पत्नी हसीन जाहान के साथ शर्मनाक झगड़े में उलझ गए थे और अपने करियर को पटरी से उतार दिया था। लेकिन इससे निपटने के बाद उन्होने एक बेहतरीन वापसी की ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ऐतिहासिक जीत में उन्होने अमूल्य योगदान दिया। उनका यह प्रदर्शन न्यूजीलैंड के खिलाफ भी जारी रहा। आईपीएल में जो वर्तमान में खेला जा रहा है उसमें भी शमी कई सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजो में से एक है।

    दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ शमी ने बेहतरीन गेंदबाजी की जिसके बदौलत टीम ने दिल्ली पर जीत दर्ज की। शमी और सैम कर्रन के शानदार प्रदर्शन से, दिल्ली की टीम ने अपने आखिरी के 7 विकेट 8 रन पर खो दिए और टीम केवल 152 रन ही बना पाई। पूर्व ऑस्ट्रेलियाई पेसर और किंग्स इलेवन पंजाब के गेंदबाजी कोच रायन हैरिस ने बात की कि कैसे शमी टीम में गेंदबाजों के बीच एक लीडर के रूप में उभरे हैं।

    हैरिस ने पीटीआई को बताया, ” हमे उनके ऊपर ज्यादा काम करने की जरुरत नही पड़ी, उन्होने खुद अपने आप को निखारा है। वह किंग्स इलेवन पंजाब के ग्रुप के बीच शानदार है, वह रणनीति के बारे में बात में मुझसे बात करते है। ज्यादातर खिलाड़ी उनके दिमाग से चलना चाहते है। वह इस समय दुनिया के सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजो में से एक है।

    हैरिस ने शमी के क्रिकेट में उभरने का कारण बताया। शमी ने पिछले एक साल के दौरान लगभग 8 किग्रा तक अपना वजन कम किया, ताकि वह लगातार तेज गेंदबाजी कर सकें। और अब वह विश्व कप में शीर्ष पर पहुंचने वाले भारतीय क्रिकेट के प्रमुख तेज गेंदबाज हैं। हैरिस ने बताया कि कैसे शमी की बेहतर फिटनेस ने क्रिकेट में उनकी सफलता में योगदान दिया है।

    उन्होने कहा, “कुछ दिनों के पहले मैं उनसे (किंग्स इलेवन पंजाब कैंप में) मिला, उन्होंने मुझे बताया कि कैसे उन्होंने अपनी फिटनेस में सुधार किया और 7-8 किग्रा कम किया है। कैसे उन्होंने चेन्नई में गर्म परिस्थितियों में कुछ प्रशिक्षण किया, जिससे उनका वजन तेजी से कम हो गया।”

    हैरिस ने कहा, “खुद को जानने के साथ-साथ जो एक मंच से गुज़रे जहां मैं थोड़ा भारी था, यह एक बड़ा फर्क पड़ता है जब आप उस अतिरिक्त वजन को नहीं उठा रहे होते हैं। आप लंबे समय तक (अपने मंत्र में) जा सकते हैं और यह आपके जोड़ों पर आसान है। वह अच्छी गति और अच्छी निरंतरता के साथ गेंदबाजी कर रहे हैं और यह देखना अच्छा है।”

    शमी आईपीएल में भी इस समय अच्छे फॉर्म में नजर आ रहे है और और वह आगामी विश्व कप के लिए अच्छी तैयारी कर रहे है। वह विराट कोहली के शोपीस इवेंट में विराट कोहली के गेमप्लान का महत्वपूर्ण हिस्सा होंगे।

    By अंकुर पटवाल

    अंकुर पटवाल ने पत्राकारिता की पढ़ाई की है और मीडिया में डिग्री ली है। अंकुर इससे पहले इंडिया वॉइस के लिए लेखक के तौर पर काम करते थे, और अब इंडियन वॉयर के लिए खेल के संबंध में लिखते है

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *