दा इंडियन वायर » खेल » प्रधामंत्री नरेंद्र मोदी के नाम से जाना जाएगा दुनिया का सबसे बड़ा खेल स्टेडियम
खेल राजनीति समाचार

प्रधामंत्री नरेंद्र मोदी के नाम से जाना जाएगा दुनिया का सबसे बड़ा खेल स्टेडियम

गुजरात के अहमदाबाद में बने दुनिया के सबसे बड़े स्टेडियम का नाम भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नाम पर रखा गया है। स्टेडियम का नाम पहले मोटेरा स्टेडियम था और अब इसको प्रधानमंत्री के नाम पर परिवर्तित कर दिया गया है। यह स्टेडियम साल 2015 से बंद था और इसमें जीर्णोद्धार व नवीनीकरण के कार्य चल रहे थे। यह स्टेडियम पूरी तरह से आधुनिक तकनीकी से लैस है। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने आज इस स्टेडियम का उद्घाटन किया है और उद्घाटन के दौरान स्टेडियम का नाम मोटेरा स्टेडियम से बदलकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी स्टेडियम रख दिया गया। उद्घाटन के मौके पर अमित शाह, खेल मंत्री किरण रिजिजू, जय शाह व बाकी बड़े नेता मौजूद रहे।

63 एकड़ में फैले इस स्टेडियम में लगभग सभी खेलों के लिए आधुनिक सुविधाएं एक स्थान पर उपलब्ध हैं। यहां दर्शक दीर्घा में लगभग 1,32,000 से ज्यादा लोग लोगों के बैठने की व्यवस्था है। इस स्टेडियम में खिलाड़ियों के साथ-साथ दर्शकों के लिए भी हर तरह की सुख सुविधा मौजूद है। इस स्टेडियम में ओलंपिक स्तर के कई सारे खेलों का एक ही जगह अभ्यास और वास्तविक खेल कराए जा सकते हैं। इसके बनने के बाद गुजरात को स्पोर्ट्स सिटी ऑफ इंडिया के नाम से जाना जाएगा। गृह मंत्री अमित शाह ने स्टेडियम के उद्घाटन के मौके पर लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि इस स्टेडियम में 6 महीने में ओलंपिक की मेजबानी भी की जा सकेगी।

दुनिया के सबसे बड़े इस स्टेडियम में सभी खेलों की व्यवस्था एक ही जगह पर रहेगी। खिलाड़ी यहां ट्रेनिंग ले सकेंगे और यहां उनके रहने की भी व्यवस्था की जा सकेगी। ये स्टेडियम इतना बड़ा है कि इसमें एक ही दिन में दो अलग-अलग खेलों की बड़े स्तर पर मेजबानी की जा सकती है। गृह मंत्री अमित शाह ने कहा है कि नरेंद्र मोदी ने गुजरात का सीएम रहते हुए इस परियोजना का सपना देखा था जो आजा जाकर साकार हुआ है। यह परियोजना बहुत ही महत्वाकांक्षी परियोजना है, इस परियोजना का उद्देश्य है कि एक खेलों को एक बेहतरीन स्तर के बुनियादी ढांचे की उपलब्धता प्रदान की जाए। ताकि बच्चे और युवा अपनी प्रतिभा का भरपूर उपयोग देश के विकास व उत्थान में कर सकें।

इसके अलावा प्रधानमंत्री ने सरदार पटेल स्पोर्ट्स एंक्लेव का भूमि पूजन भी किया है। साथ ही गृह मंत्री ने एक और स्टेडियम के बनने की भी घोषणा की है, जो कि हॉकी के जादूगर मेजर ध्यान चंद के नाम पर बनाया जाएगा। इस स्टेडियम की निर्माण लागत लगभग 800 करोड रुपए है, वहीं इसमें चार ड्रेसिंग रूम और तीन प्रैक्टिस ग्राउंड हैं। इसके अलावा 76 कॉरपोरेट बॉक्स भी हैं।

यदि बारिश की स्थिति में मैदान में पानी जमा हो जाए तो इस तरह की व्यवस्था की गई है कि बारिश बंद होने के महज आधे घंटे के बाद सारा मैदान आराम से साफ हो सकता है। इसके अलावा यहां क्रिकेट खेलने के लिए भी एलईडी लाइट लगाई गई है। कुल मिलाकर यह स्टेडियम अत्याधुनिक तकनीकी और सुख सुविधाओं से पूरी तरह से लैस है। इस स्टेडियम से राज्य और देश को काफी फायदा होगा ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है। लेकिन इसके नाम को प्रधानमंत्री के नाम पर रखने से विपक्ष नाखुश दिख रहा है।

फेसबुक पर दा इंडियन वायर से जुड़िये!