दा इंडियन वायर » राजनीति » प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सोमनाथ मंदिर न्यास के अध्यक्ष बनाए गए
राजनीति समाचार

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सोमनाथ मंदिर न्यास के अध्यक्ष बनाए गए

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को सोमनाथ मंदिर न्यास का अध्यक्ष बनाया गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भारत के दूसरे प्रधानमंत्री हैं जो सोमनाथ मंदिर न्यास के अध्यक्ष बने हैं। नरेंद्र मोदी से पहले मोरारजी देसाई ऐसे प्रधानमंत्री थे जो इस न्यास के अध्यक्ष बने थे। प्रधानमंत्री की तरफ से भी जिम्मेदारी को स्वीकार कर लिया गया है। साथ ही प्रधानमंत्री ने सोमनाथ मंदिर न्यास की तारीफ भी की है।

सोमनाथ मंदिर गुजरात के प्रभास पाटन में स्थित है और यह मंदिर विश्व प्रसिद्ध है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंदिर न्यास के आठवें अध्यक्ष है। इसके अलावा इसमें आठ अन्य सदस्य भी शामिल हैं। इनमें बीजेपी के दिग्गज नेता और गुजरात के कुछ व्यापारी शामिल है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को सर्वसम्मति से न्यास का अध्यक्ष चुना गया है। प्रधानमंत्री इस समारोह में भी डिजिटल रूप से ही शामिल हुए हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से पहले गुजरात के पूर्व मुख्यमंत्री केशुभाई पटेल इस न्यास के अध्यक्ष थे। उनके देहांत के बाद से यह पद खाली था जो अब जाकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को मिला है।

सोमनाथ मंदिर 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक है और इस मंदिर पर विदेशी आक्रांताओं ने बहुत बार हमले किए। लेकिन फिर भी यह मंदिर आज तक अपने स्थान पर अडिग खड़ा है और हिंदू धर्म की भव्यता को दर्शा रहा है। भगवान शिव को समर्पित यह मंदिर विशाल और भव्य है। इसे देखने दूर-दूर से श्रद्धालु गुजरात आते हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सोमनाथ मंदिर ट्रस्ट के अध्यक्ष बनाए जाने के बाद अमित शाह ने ट्वीट कर उन्हें बधाई दी है।

अमित शाह ने ट्वीट कर लिखा है कि उन्हें पूरा विश्वास है कि नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में सोमनाथ मंदिर की गरिमा और भव्यता को और बढ़ेगी। साथ ही उन्होंने सोमनाथ तीर्थ क्षेत्र के विकास के प्रति मोदी जी के समर्पण को भी सराहा है। न्यास के अध्यक्ष की घोषणा एक ऑनलाइन बैठक के जरिए हुई। इस बैठक में दिवंगत अध्यक्ष केशुभाई पटेल को श्रद्धांजलि दी गई और उसके बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को निर्विरोध रूप से अध्यक्ष चुन लिया गया।

फेसबुक पर दा इंडियन वायर से जुड़िये!