Thu. Jun 13th, 2024

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी को उनके 84वें जन्मदिन के अवसर पर शुभकामनाएं दी। मोदी ने माइक्रो-ब्लॉगिंग साइट ट्विटर पर लिखा, “हमारे उत्कृष्ट पूर्व राष्ट्रपति एवं राजनेता श्री प्रणब मुखर्जी को जन्मदिन की बधाई। उन्होंने परिश्रम और ²ढ़ संकल्प के साथ भारत की सेवा की है। वह अपनी बुद्धि, विवेक और बेहतर स्मृति के साथ व्यापक रूप से प्रशंसित हैं। उनकी लंबी उम्र के लिए प्रार्थना करता हूं।”

     

    प्रणब मुखर्जी 2012 से 2017 तक भारत के राष्ट्रपति रहे हैं। इस वर्ष की शुरुआत में उनके बाद राष्ट्रपति बने रामनाथ कोविंद ने उन्हें भारत के सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार भारत रत्न से सम्मानित किया था।

    प्रधानमंत्री मोदी और प्रणब मुखर्जी के बीच राजनीतिक जीवन के साथ-साथ निजी जीवन में भी बेहतर संबंध रहे हैं।

    राष्ट्रपति के रूप में प्रणब मुजखर्जी के कार्यकाल के अंतिम दिन मोदी ने एक भावनात्मक पत्र लिखा था। इसमें उन्होंने लिखा था, “प्रणब दा, आप हमेशा मेरे लिए एक पिता की तरह और मेरे गुरु रहे हैं।” इस पत्र को पूर्व राष्ट्रपति ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर साझा भी किया था।

    लगभग पांच दशकों के अपने राजनीतिक करियर में प्रणब मुखर्जी ने केंद्र में कांग्रेस या कांग्रेस के नेतृत्व वाली गठबंधन सरकारों में कई अहम मंत्रालयों की जिम्मेदारी संभाली थी।

    प्रधानमंत्री मोदी के अलावा अन्य कई नेताओं ने भी मुखर्जी को बधाई दी। राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने ट्वीट कर उन्हें जन्मदिन की बधाई दी। इसके साथ ही पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह और केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने भी ट्वीट कर उन्हें शुभकामनाएं दी हैं।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *