Fri. Jul 19th, 2024
    नरेंद्र मोदी और केपी शर्मा ओली

    भारत के प्रधानमन्त्री नरेन्द्र मोदी और नेपाल के समकक्षी केपी शर्मा ओली कल एक साथ भारत-नेपाल सीमा पार पेट्रोलियम पाइपलाइन का उद्घाटन विडियो कांफेरेसिंग के जरिये करेंगे। ट्वीटर पर प्रधानमन्त्री दफ्तर ने इस प्रोजेक्ट को नेपाल के साथ भारत के करीबी संबंधो का प्रतिक करार दिया था।

    इसके मुताबिक यह प्रोजेक्ट नेपाल की ऊर्जा सुरक्षा के विस्तार में मदद करेगा और ट्रांजिट कीमत को कम करने से इंधन के दामो में भी काफी कमी आएगी। पीएमओ ने कहा कि “कल प्रधानमन्त्री नरेंद्र मोदी सनुक्त रूप से पहली सीमा पार पेट्रोलियम पाइपलाइन का उद्घाटन करेंगे। विडियो कांफ्रेसिंग के जरिये नेपाल के पीएम केपी ओली के साथ मोतिहारी-अमलेखगंज पेट्रोलियम प्रोडक्ट पाइपलाइन का उद्घाटन करेंगे।

    उन्होंने कहा कि “यह भारत-नेपाल ऊर्जा सहयोग परियोजना दोनों देशो के बीच करीबी द्विपक्षीय सम्बन्धो का प्रतिक है। यह प्रोजेक्ट नेपाल की ऊर्जा सुरक्षा के विस्तार में मदद करेगा और ट्रांजिट कीमत को कम करने से इंधन के दामो में भी काफी कमी आएगी।”

    मोतिहारी-अमलेखगंज परियोजना का प्रस्ताव साल 1996 में दिया गया था। हालाँकि साल 2014 में पीएम नरेंद्र मोदी की नेपाल यात्रा के बाद इस प्रोजेक्ट को अंतिम मंज़ूरी दी गयी थी। इस प्रोजेक्ट में देरी का कारण परसा नेशनल पार्क में पेड़ो को काटने अनुमति न मिलना था।

    इस पाइपलाइन के निर्माण में भारत ने 3.5 अरब डॉलर का निवेश किया था। नेपाली पीएम की बीते वर्ष भारत यात्रा के दौरान दोनों नेताओं ने इस प्रोजेक्ट की नींव हैदराबाद हाउस में रखी थी।

    By कविता

    कविता ने राजनीति विज्ञान में स्नातक और पत्रकारिता में डिप्लोमा किया है। वर्तमान में कविता द इंडियन वायर के लिए विदेशी मुद्दों से सम्बंधित लेख लिखती हैं।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *