Sun. Feb 5th, 2023
    नरेन्द्र मोदी और डोनाल्ड ट्रम्प

    नवम्बर के आखिरी वक्त में बूएनोस में जी-20 सम्मेलन का आयोजन होगा। इस सम्मेलन में भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और जापान के प्रधानमंत्री शिन्जों अबे त्रिपक्षीय मुलाकात करेंगे। प्रधानमन्त्री नरेन्द्र मोदी इस 13 वें वैश्विक सम्मेलन में शरीक होने के लिए बूएनोस की यात्रा पर निकल चुके हैं।

    इस सम्मेलन के दौरान पीएम मोदी वैश्विक नेताओं के साथ आगामी चुनौतियों के बाबत चर्चा करेंगे। पीएम मोदी अंतर्राष्ट्रीय सहयोग को बढाने और आतंकियों को फंड मुहैया करने वालो पर लगाम लगाने के विष पर जोर देंगे। नरेन्द्र मोदी ने कहा कि इस सम्मेलन के इतर द्विपक्षीय मुलाकात पर साझा हित और द्विपक्षीय मसलों पर बात्चोत की जाएगी।

    विदेश मंत्रालय ने कहा कि इस सम्मेलन के इतर पीएम मोदी चीन राष्ट्रपति शी जिंगपिंग और जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल से भी मुलाकात करेंगे। पीएम मोदी ने कहा कि 10 वर्षों में जी-20 ने स्थिर और सता वैश्विक वृद्धि को कायम रखा है। इसका मकसद विकासशील देशों और उभरती अर्थव्यवस्ता वाले देशों के लिए सार्थक है, मसलन भारत जो आज विश्व की सबसे तेज़ी से उभरती हुई अर्थव्यवस्था है।

    उन्होंने कहा कि इस बैठक में सदस्यों देशों के नेताओं के मुलाकात में पिछले दस वर्षों में किये गए कार्यों की समीक्षा की जाएगी और आगामी दशकों में नए और आने वाली चुनौतियों के बारे में चर्चा की जायेगी। पीएम मोदी ने कहा कि प्रतिनिधि वैश्विक अर्थव्यवस्था और व्यापार, अंतर्राष्ट्रीय वित्त और कर प्रणाली, महिला सशक्तिकरण, इंफ्रास्ट्रक्चर और सतत विकास से सम्बंधित हालातों को बतायेंगे।

    जी-20 सम्मेलन के इतर त्रिपक्षीय बैठक में व्यापर को बढाने के बाबत बातचीत की जाएगी। इस सालाना सम्मेलन विश्व के 20 अर्थव्यवस्थाओं के नेता सम्मिलित होंगे। डोनाल्ड ट्रम्प के चीनी राष्ट्रपति शी जिंगपिंग और रुसी राष्ट्रपति व्लामिदिर पुतिन से मुलाकात पर दुनिया की निगाहें टिकी होंगी।

    अमेरिकी राष्ट्रीय सलाहकार ने कहा कि शिंजो अबे और डोनाल्ड ट्रम्प के मध्य द्विपक्षीय वार्ता में नरेन्द्र मोदी के साथ त्रिपक्षीय में परिवर्तित कर दिया जायेगा। उन्होंने कहा कि अमेरिकी राष्ट्रपति एर्जेंटिना के राष्ट्रपति, दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे इन और तुर्की के राष्ट्रपति रिच्चाप तैय्यप एर्दोगन से मुलाकात करेंगे।

    By कविता

    कविता ने राजनीति विज्ञान में स्नातक और पत्रकारिता में डिप्लोमा किया है। वर्तमान में कविता द इंडियन वायर के लिए विदेशी मुद्दों से सम्बंधित लेख लिखती हैं।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *