होम विदेश एससीओ सम्मेलन में मोदी-इमरान खान की मुलाकात की कोई योजना नहीं: विदेश मंत्रालय

एससीओ सम्मेलन में मोदी-इमरान खान की मुलाकात की कोई योजना नहीं: विदेश मंत्रालय

0
एससीओ सम्मेलन में मोदी-इमरान खान की मुलाकात की कोई योजना नहीं: विदेश मंत्रालय

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और पाकिस्तानी समकक्षी इमरान खान की संघाई सहयोग सगठन के सम्मेलन के इतर मुलाकात की कोई योजना नहीं है। यह आयोजन अगले हफ्ते किर्ग़िज़स्तान की राजधानी बिश्केक में होगा। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने गुरूवार को पत्रकारों को बताया कि “मेरी जानकारी के मुताबिक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान के बीच एससीओ की बैठक के इतर मुलाकात की कोई योजना नहीं बनायीं गयी है।”

13-14 जून को आयोजित सालाना एससीओ बैठक में इमरान खान और पीएम मोदी शामिल होंगे। इस वर्ष फरवरी में पुलवामा आतंकी हमले के बाद दोनों देशों के सम्बन्ध काफी बिगड़े हुए हैं। दोनों देश लगभग युद्ध के मुहाने पर ही खड़े थे।

इसके जवाब में भारतीय नौसेना ने बालाकोट में स्थित चरमपंथियों के ठिकानों पर हवाई हमले किये थे और इसके प्रतिक्रिया में पाकिस्तान ने अगले दिन जवाबी कार्रवाई की थी। दोनों मुल्कों के बीच जमी बर्फ को पिघलाने के लिए 26 मई को इमरान खान ने फ़ोन पर पीएम मोदी से क्षेत्र में शान्ति और स्थिरता के लिए एकजुट होकर कार्य करने की इच्छा व्यक्त की थी।

नरेंद्र मोदी ने विश्वास को बनाने और हिंसा व आतंकवाद मुक्त माहौल ही क्षेत्र में शान्ति और स्थिरता के लिए जरुरी है। नरेंद्र की भाजपा सरकार ने हाल ही में आम चुनावो में भारी बहुमत से जीत हासिल की है और प्रधानमंत्री मोदी ने 30 मई को अपने दुसरे कार्यकाल के लिए शपथ ली थी।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here